बिग ब्रेकिंग

युवाओं के साथ किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करेंगे : सीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

भक्त दर्शन की पुत्री मीरा चौहान को सम्मानित और स्मारिका का विमोचन किया
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज भारत की पहचान एक समर्थ और शक्तिशाली भारत के रूप में बनी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश को प्रत्येक क्षेत्र में एक नया रोडमैप मिला है। उन्होंने कहा कि हमारी उत्तराखंड की सरकार जीरो पेंडेंसी की नीति पर कार्य रही है तथा समाधान और सरलीकरण जैसे उद्देश्यों को आत्मसात किया है। उन्होंने कहा कि हमने उत्तराखंड में भर्तियों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की ओर मजबूती से कदम बढ़ाए हैं। भर्तियों में हुई गड़बड़ियों की एसआईटी से जांच करवाकर लगभग 45 लोगों की गिरफ्तारी करवाई है। सीएम ने कहा कि हम बच्चों और युवाओं के साथ किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करेंगे। साथ ही वर्तमान समय में युवाओं के लिए 7000 से अधिक नियुक्तियां संबंधित विज्ञप्ति निकाली है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भक्त दर्शन की पुत्री मीरा चौहान को सम्मानित किया। साथ ही भक्तदर्शन स्नातकोत्तर महाविद्यालय की स्मारिका का विमोचन भी किया।
भक्तदर्शन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जयहरीखाल के स्वर्ण जयंती समारोह का मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने महान विभूति भक्त दर्शन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी भारतीय स्वतंत्रता में, उत्तराखंड राज्य के हित में महत्वपूर्ण भूमिका रही तथा उनको देश और समाज के लिए प्रेरणा स्रोत बताया। उन्होंने कहा कि भक्तदर्शन महाविद्यालय ने कुशल मानव संसाधन को पैदा करने का काम किया, इस विद्यालय से अध्ययनरत बहुत से लोग आज राजनीति, सेना, पुलिस, प्रशासन आदि क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हम आजादी के अमृत महोत्सव में अपने देश के नायकों को याद कर रहे हैं तथा अपनी उपलब्धियों और भविष्य के सपनों की संभावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं। साथ ही इसको अमृत काल के रूप में मना रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाए गये स्टॉल का भी अवलोकन किया। एनसीसी कैडेट द्वारा मुख्यमंत्री को सलामी भी दी गई। इससे पूर्व हेलीपैड पर भी मुख्यमंत्री को पुलिस विभाग द्वारा सलामी दी गई। कार्यक्रम में विधायक लैंसडौन महंत दिलीप रावत, यमकेश्वर विधायक रेनू बिष्ट, जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. आशीष चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे, ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा, दीपक भंडारी व प्रशांत कुमार, नगर पालिका अध्यक्ष दुगड्डा भावना चौहान, उप जिलाधिकारी संदीप कुमार व स्मृता परमार, भक्त दर्शन स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य लवनी राजवंशी आदि मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने जयहरीखाल कॉलेज में पीजी विषय बढ़ाने सहित यह की घोषणाएं
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भक्तदर्शन स्नातकोत्तर महाविद्यालय जयहरीखाल के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने महाविद्यालय में एमए, एमएससी हेतु दो पृथक पीजी ब्लॉक का निर्माण करने, एमएससी में भौतिक विज्ञान व गणित, एमए में संस्कृत, अंग्रेजी व भूगोल के विभिन्न संकाय खोलने हेतु चरणबद्ध तरीके से आकलन कराकर उसी अनुरूप आगे कार्य करने को कहा। उन्होंने छात्रा हॉस्टल की चारदीवारी के निर्माण हेतु जिलाधिकारी को निर्देश दिये। सीएम ने स्वरोजगारपरक कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रारंभ करने, विकासखंड नैनीडांडा और जयहरीखाल में मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने विकासखंड जहरीखाल के चिनबो, नैनीडांडा के आशोबाखली में वाटरफॉल निर्माण करने, जयहरीखाल ब्लॉक के अंतर्गत अमटोला पंपिंग योजना, नैनीडांडा के गुड्डूगड़ी में पर्यटन स्थल के विकास कार्य नैनीडांडा एवं रिखणीखाल विकासखंड के अंतर्गत कुमालडी डांडा, बरेही, पीपली, शिलांग, खदरासी, करतिया, तिमलसैंण, डमाल्टा, बगेडा, रीखेडा आदि में सिंचाई नहरों के पुनरुद्धार का कार्य करवाने की स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री ने द्वारीखाल में सिंगटाली नामक स्थान पर गंगा नदी पर पुल निर्माण संबंधित प्रस्ताव के संबंध में कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव को भारत सरकार को प्रेषित किया जाएगा। उन्होंने दुगड्डा नगर पालिका के अंतर्गत स्वास्थ्य केंद्र के उच्चीकरण के संबंध में मानकों के अनुरूप आकलन कराकर तदनुसार अग्रिम कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र यमकेश्वर में केंद्रीय विद्यालय निर्माण के संबंध में कहा कि इसकी स्वीकृति के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव प्रेषित किया जाएगा। साथ ही बीन नदी के पुल निर्माण के पूर्व के बने प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!