बिग ब्रेकिंग

विधायक दल की बैठक में निकलेगा सीएम का नाम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अमित शाह के घर भाजपा नेताओं की बैठक खत्म
देहरादून। उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से पूर्ण बहुमत मिला है। इसके बाद से भाजपा में मुख्यमंत्री के चयन के लिए माथापच्ची का दौर जारी है। उत्तराखंड के नेताओं की दिल्ली दौड़ लग रही है। मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बने सस्पेंस के बीच कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक अचानक दिल्ली कूच कर गए।
उत्तराखंड के कार्यवाहक सीएम पुष्कर सिंह धामी, पार्टी नेता मदन कौशिक और रमेश पोखरियाल निशंक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर सरकार गठन पर चर्चा करने पहुंचे। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बैठक सम्पन्न होने के बाद कार्यवाहक सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड भाजपा विधायक दल की बैठक कल शाम देहरादून में होगी। मैं अब देहरादून के लिए रवाना हो रहा हूं।
वहीं मदन कौशिक ने बताया कि सभी नेताओं से सुझाव लिए गए है। कल बैठक में नेता का नाम तय होगा। सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर शपथ लेंगे। फिर विधानसभा में विधायकों की शपथ होगी। बता दें, उत्तराखंड में आज होने वाली विधायक दल की बैठक को टाल दिया गया था। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक संपन्न होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री निशंक के घर पर बैठक हुई।
मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर सस्पेंस बरकरार है। चर्चाओं में कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सबसे आगे हैं। उनके अलावा विधायकों में कद्दावार नेता सतपाल महाराज, ड़ धन सिंह रावत और ऋतु खंडूड़ी के नाम की भी चर्चा है। एक नाम लैंसडौन के विधायक दिलीप सिंह रावत का भी चर्चाओं में शामिल हुआ है।
इससे पहले दिल्ली में उत्तराखंड भवन में कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार गठन की प्रक्रिया चल रही है। भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व (मुख्यमंत्री के चेहरे पर) निर्णय लेगा।

प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत को राज्यपाल दिलाएंगे शपथ, फिर होगा नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण
देहरादून । सोमवार को सुबह 10 बजे प्रोटेम स्पीकर की शपथ होगी। उसके बाद विधानसभा में सभी नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्यपाल प्रोटेम स्पीकर को राजभवन में शपथ दिलाएंगे। इसके बाद विधानसभा में सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे। विधायी विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है।
सरकार के लिए मुख्यमंत्री और कैबिनेट से पहले नवनिर्वाचित विधायकों की शपथ होने की बात पहले से ही चल रही थी। इसके लिए विधानसभा सचिवालय शपथग्रहण की तैयारियों में जुटा है। उत्तराखंड की पांचवीं नवगठित विधानसभा के लिए भाजपा के वरिष्ठ विधायक बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है।
हलाांकि चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करने वाली भाजपा अभी तक मुख्यमंत्री का नाम तय नहीं कर पाई है। रविवार को पुष्कर सिंह धामी, पार्टी नेता मदन कौशिक और रमेश पोखरियाल श्निशंकश् केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर सरकार गठन को लेकर चर्चा हुई। उत्तराखंड में आज होने वाली विधायक दल की बैठक को टाल दिया गया था। अब सोमवार को विधायक दल की बैठक होगी।

[pdf-embedder url=”https://dainikjayantnews.com/wp-content/uploads/2022/03/add.pdf”]
नवनिर्वाचित विधायकों को निदेशालय ने संस्कृत में शपथ लेने की दी सलाह, शपथ ग्रहण का प्रारूप भी किया तैयार
देहरादून । संस्कृत शिक्षा निदेशक एसपी खाली ने विभाग की ओर से विधायक व मंत्री के संस्त में शपथ ग्रहण का प्रारूप भी तैयार किया है। जिसपर संस्त भाषा में शपथ पत्र लिखा गया है। संस्तभारतीय उत्तरांचल की इस पहल का समर्थन करते हुए संस्त शिक्षा निदेशक ने आग्रह किया कि नवनिर्वाचित विधायक नई पारी की शुरूआत संस्त भाषा में शपथ ग्रहण करके करें। उन्होंने बताया कि संस्त भाषा उत्तराखंड की द्वितीय राजभाषा है, जो हमारी संस्ति और प्राचीन ज्ञान-विज्ञान की भाषा है। पूरे विश्व में संस्त भाषा के प्रति अत्यन्त श्रद्घा है। लोकसभा में 54 सांसदों ने संस्त में शपथ ग्रहण की थी। उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, असम आदि प्रदेशों की विधानसभा में विधायक एवं सांसद संस्त में शपथ ग्रहण करते हैं। उत्तराखंड में पिछली विधानसभा में दो विधायकों व एक मंत्री ने संस्त में शपथ ग्रहण किया था। इसलिए आशा है कि इस बार भी अधिक से अधिक नवनिर्वाचित विधायक संस्त में शपथ ग्रहण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!