सर्द हवाओं और कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। ग्रामीण क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से लगातार सर्द हवाओं और कोहरे ने मैदानी इलाकों में शीतलहर का कहर बरपा रखा है। ऐसे में रोजमर्रा के कार्य करने वाले मजदूर और किसानों को भारी परेशानी हो रही है। पिछले एक सप्ताह से सर्द हवाओं ने बच्चों के साथ साथ बुजुर्गों का भी जीना मुहाल किया हुआ है।
क्षेत्र में सर्द हवाओं से एक बार फिर कड़ाके की ठंड से लोग ठिठुरने लगे हैं। बीते सोमवार से बदले मौसम ने रविवार को भी कोहरे से सूर्य बाहर नहीं निकल सका। वहीं दिन में बादल छाए रहे। सूर्य नहीं निकलने के कारण सुबह के समय कामकाज को जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों का मानना है कि मौसम में जो ठंडक आई है अब वह धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। लेकिन अचानक बादल छाने के कारण फिर से बारिश होने की संभावना बनने लगी है। दोपहर बाद भी ग्रामीण क्षेत्र में सूर्य नहीं निकलने से लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली और सर्द हवाओं का दौर जारी रहा। इसके चलते लोग दिन में गर्म कपड़े पहनकर घूमते और दुकानों के बाहर जल रही आग पर तापते नजर आए। साथ ही लक्सर हरिद्वार मार्ग पर गाड़ियों की स्पीड काफी धीमी रही।
बदले मौसम के कारण किसानों की परेशानी भी बढ़ गई है। पूर्व में हुई बारिश के बाद किसानों की फसल अच्छी स्थिति में है। अगर मौसम परिवर्तन के बाद इस प्रकार की स्थिति बनती है तो फसल में नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। किसान विजय सैनी, गालिब हसन, तंजीम अली का कहना है कि पूर्व में हुई हल्की बारिश के बाद किसानों की फसलों को अच्छा फायदा हुआ है। लेकिन अब बदले मौसम से फसलों को नुकसान होने की अधिक संभावना रहती है। रविवार सुबह ग्रामीण क्षेत्र में छाए कोहरे व पाले ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। अगर ऐसे ही पाला पड़ता है तो सब्जी वाले किसानों को नुकसान हो सकता है। गांव व दुकानों पर कोहरे के कारण दिनभर ठंड के चलते लोग आग तापते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!