उत्तराखंड

ठंडी सड़क में 27 मई से शुरू होगा नहर कवरिंग कर पार्किंग का निर्माण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

हल्द्वानी। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने नहरों के निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों को 27 मई से ठंडी सड़क से तिकोनिया तक नहर कवरिंग कर पार्किंग निर्माण शुरू करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि जनता बैंक्वेट हाल से तिकोनिया तक एक किलोमीटर नहर को कवर कर 300 वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। जिला विकास प्राधिकरण और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पार्किंग निर्माण के लिए दिशा-निर्देश दिए गये।
कमिश्नर रावत मंगलवार को शहर की नहरों के आकस्मिक निरीक्षण को पहुंचे। नगर निगम से नवाबी रोड और ठंडी सड़क से तिकोनियां तक सिंचाई विभाग की नहर का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 712 मीटर बरसाती नहर के कवरिंग और डाइवर्जन के कार्यों की जानकारी हासिल की। बताया गया कि इस कार्य के लिए सिंचाई विभाग को 8़50 करोड़ मंजूर किए गए हैं। जिससे दीवार निर्माण, नहर कवरिंग और डाइवर्जन का कार्य किया जाएगा। कवरिंग होने के बाद लोनिवि सड़क का निर्माण करेगा। आयुक्त ने नैनीताल रोड स्थित ठंडी सड़क से तिकोनिया तक नहर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि जनता बैंक्वेट हाल से तिकोनिया तक एक किमी नहर को कवर कर पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। जिसमें 300 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हो सकेगी। कमिश्नर ने जिला विकास प्राधिकरण को पार्किंग की व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए। पर्यटकों को पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराये जाने और यातायात व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश यातायात पुलिस को दिए। निरीक्षण के दौरान नगर मजिस्ट्रेटाचा सिंह, अधिशासी अभियंता सिंचाई केएस बिष्ट, लोनिवि अशोक चौधरी, जिला विकास प्राधिकरण के अंकित बोरा, यातायात निरीक्षक राकेश माहरा समेत राजस्व और नगर निगम अधिकारी मौजूद रहे।
बरसाती नहर की कवरिंग को 27 को होगा टेंडर
सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता केएस बिष्ट ने बताया कि नवाबी रोड स्थित बरसाती नहर के किनारों पर दीवार और कवरिंग का कार्य 27 मई को टेंडर खुलने के बाद शुरू किया जाएगा। नहर के डाइवर्जन कार्य के साथ ही निकासी के लिए पाइप बिछाए जाएंगे। जिसके बाद नहर को कवर करने का कार्य शुरू किया जाएगा।
कामर्शियल कम्प्लैक्सों में पार्किंग नहीं तो कार्रवाई
मंडलायुक्त रावत ने निर्माणाधीन व्यवसायिक कम्पलैक्सों का निरीक्षण कर पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि विकास प्राधिकरण के अस्तित्व में आने से अब तक बने व्यवसायिक भवनों के बेसमेंट में बनी पार्किंग की रिपोर्ट स्थलीय निरीक्षण कर तैयार की जाए। जिन कम्प्लैक्सों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए। नगर मजिस्ट्रेटाचा सिंह ने आयुक्त को अवगत कराया कि में शहर में बने व्यवसायिक भवनों में पांर्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!