कोरोना की चौथी लहर : प्रशासन अलर्ट, जारी की गाइडलाइन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-बिना मास्क के घूमने पर लगाया जाएगा एक हजार रुपये तक जुर्माना
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : देश के साथ उत्तराखंड में भी कोरोना की चौथी लहर ने चिंता बढ़ा दी है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। बात पौड़ी जिले की करें तो यहां भी प्रशासन ने कोरोना से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके तहत अब घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है, सार्वजनिक स्थान पर मास्क न पहनने पर पांच सौ से एक हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।
बता दें कि वर्ष 2019 में सामने आए कोरोना संक्रमण के एक के बाद एक नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने यह बता दिया था कि यह संक्रमण कितना घातक हो सकता है। हालांकि, तीसरी लहर उतनी घातक नहीं रही और लोगों ने इसका डटकर सामना किया। अब कोरोना की चौथी लहर सामने आई है, जिसने स्वास्थ्य विभाग के साथ सरकारों की भी चिंता बढ़ा दी है। देश के साथ ही उत्तराखंड में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। पौड़ी जिले में भी जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने रविवार को नई गाइडलाइन जारी की। जिसके तहत घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकना, पान मसाला खाना आदि प्रतिबंधित कर दिया गया है। आदेश के अनुसार जो भी व्यक्ति गाइडलाइन का उल्लंघन करेगा, उस पर पांच सौ से एक हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार देशभर में मिल रहे नए मामलों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2 से संक्रमित होने वालों की संख्या सर्वाधिक है। यह प्रमुख वेरिएंट है, जो कोरोना की तीसरी लहर से ही सबसे ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना भारत में तेजी से बढ़ रहा है। हमें सुरक्षा एहतियात के तौर पर सभी लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखने को कहना चाहिए। अनिवार्य तौर पर बच्चे-बड़े सबको मास्क पहनना चाहिए।

ओमिक्रॉन बीए.2 से बचने को यह करें उपाय
-घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग अवश्य करें।
-बीमार लोग घर से बाहर कम ही निकलें।
-स्वच्छता का ख्याल रखें और समय-समय पर हाथ धोते रहें।
-सार्वजनिक स्थानों से जितना हो सके दूर रहें।
-खाने-पीने में विशेष ध्यान रखें, ठंडी चीजों से परहेज करें।

कोरोना रोधी टीका अवश्य लगवाएं
वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना रोधी टीका कोरोना वायरस से सबसे बेहतर बचाव है। जरूरत पड़ने पर बूस्टर डोज लेना चाहिए। हालांकि, टीके लगवाने के बाद भी सतर्कता बहुत जरूरी है। जिससे खुद को और परिवार को इस संक्रमण से बचा सकें।

कोरोना के नए वैरिएंट के प्रमुख लक्षण
-शरीर दर्द
-सिर दर्द
-सांस लेने में परेशानी
-बेचैनी
-अपच या पेट दर्द की शिकायत
-सर्दी-खांसी के साथ बुखार
-गले में खरास

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!