कोटद्वार-पौड़ी

अतिक्रमण हटाया, नहीं हटा रहे मलबा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-कोटद्वार शहर की सड़कों पर जगह-जगह पड़ा है भवनों का मलबा
-सड़क पर पड़े मलबे के कारण आमजन का पैदल चलना भी हुआ मुश्किल
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : शहर में अतिक्रमण हटाने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह पड़ा मलबा आमजन के लिए मुसीबत बना हुआ है। हालत यह है क मलबे के कारण पूरे दिन सड़कों पर जाम की स्थिति भी बन रही है। अतिक्रमण की जद में आए भवन का हिस्सा पूरी तरह गिराने के बाद भी भवन स्वामी मलबा उठाने की सुध नहीं ले रहे। ऐसे में हर समय दुर्घटनाओं का भी अंदेशा बना हुआ है।
उच्च न्यायालय के आदेश पर नगर निगम ने 23 जून को शहर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की थी। अतिक्रमण की जद में आए भवनों का कुछ हिस्सा जेसीबी से ध्वस्त करने के बाद नगर निगम ने भवन स्वामियों को खुद ही बचा हुआ हिस्सा हटाने की मोहलत दी। जिसके बाद भवन स्वामियों ने श्रमिकों की मदद से अतिक्रमण की जद में आए हिस्से को ध्वस्त कर दिया। लेकिन भवन ध्वस्त करने के दौरान निकले मलबे को राष्ट्रीय राजमार्ग से नहीं हटाया। नतीजा नजीबाबाद चौराहे से झंडचोक व झंडाचौक से मालवीय उद्यान तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर अव्यवस्था बनी हुई है। जाम के कारण आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हादसों का बना रहता है अंदेशा
राष्ट्रीय राजमार्ग में जगह-जगह पड़ा भवनों का मलबा दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है। रात के समय सड़क पर पड़ा मलबा दिखाई नहीं देता, जिससे हादसों का अधिक अंदेशा बना हुआ है। जगह-जगह टूटे मकानों से लेंटर के सरिये भी बाहर निकले हुए हैं। वहीं, अतिक्रमण हटाने के दौरान भी कोई सावधानी नहीं बरती जा रही है। ऐसे में राह चलते लोगों को खतरा बना हुआ है।

वाहन पार्क करना भी मुसीबत
बाजार में जगह-जगह पड़े मलबे के कारण लोगों का अपने वाहनों को पार्क करना भी मुश्किल हो गया है। सड़क किनारे सफेद पट्टी के अंदर व बाहर तक पूरी तरह मलबा ही मलबा पड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोपहिया वाहनों को खड़ा करने तक का स्थान नहीं मिल पा रहा है। जबकि, पूर्व में क्षेत्रवासी कई बार शहर में पार्किंग व्यवस्था करने की भी मांग उठा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!