दिल्ली में 2 डिग्री पहुंचा तापमान, उत्तर भारत में ठिठुरन भरी ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहतय जानें- मौसम विभाग का अलर्ट

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले दो दिनों तक ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं बल्कि ठंड का कहर और बढ़ भले सकता है। आईएमडी ने बताया कि शुष्क मौसम और उत्तर, उत्तरपश्चिम हवाओं की वजह से देश के उत्तर-पश्चिम हिस्सों के ज्यादातर इलाकों में अगले तीन-चार दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।
मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। बर्फबारी के बाद श्रीनगर में पारा माइनस 7़8 डिग्री पहुंच गया, जिसके कारण डल झील जम गई। राजस्थान में बीती रात मौसम की सबसे ठंडी रात रही। पंजाब में लोहड़ी पर हर साल के मुकाबले ज्यादा ठंड पड़ रही है। दिल्ली के पालम इलाके में गुरुवार सुबह 6़2 डिग्री और सफदरजंग इलाके 2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। 1 जनवरी के बाद यह पहली बार है, जब दिल्ली में तापमान इतना नीचे गया। तब दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1़1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2-3 दिन तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा।
मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी से लेकर तराई के जिलों में भीषण शीतलहर का अरेंज अलर्ट जारी किया है। सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच, श्रावस्ती हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संतकबीरनगर और गोरखपुर में बेहद ठंडे दिन की चेतावनी जारी की गयी है। आज 14 जनवरी को पश्चिमी यूपी और तराई के इन जिलों में दिन में ठण्ड का प्रकोप बहुत ज्यादा देखने को मिल सकता है। अगले 24 घण्टे में इन शहरों में शीतलहर के कारण दिन का तापमान और गिर सकता है। इसके अलावा मौसम विभाग ने ऊपर लिखे शहरों के साथ साथ बाराबंकी और कानपुर में घने कोहरे का भी अलर्ट जारी किया है। कोहरे का असर प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!