पीएम मोदी करेंगे देशव्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ, स्वास्थ्य कर्मियों से करेंगे बातचीत

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को विश्घ्व के सबसे बड़े देशव्घ्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान कोविड वैक्सीन की डोज लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बातचीत करेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी 16 जनवरी कोवीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। शुभारंभ के दौरान सभी राज्यों संघ राज्य क्षेत्रों में कुल 3006 सत्र साइटें वस्तुत: जुड़ी हुई होंगी। 16 जनवरी को प्रत्येक सत्र स्थल पर लगभग 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाना है।
दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान सहित देश भर में कम से कम 60 अस्पतालों को अपने संबंधित अस्पतालों में वीडियो कन्फ्रेंसिंग सुविधा के लिए तैयार करने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों को वीडियो कन्फ्रेंसिंग सुविधा के साथ तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। एम्स में लगभग 100 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के खिलाफ टीके की खुराक लगाई जाएगी। एम्स के एक वरिष्ठ डक्टर ने बताया कि फैकल्टी, रेजिडेंट डक्टर, नर्स और पैरामेडिक्स स्टाफ इसमें शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि हमने ईएचएस ओपीडी में 8 वीं मंजिल पर नए ओपीडी ब्लक में एक टीकाकरण केंद्र बनाया है। सभी 100 लाभार्थियों को एक दिन पहले अपने टीकाकरण के विवरण के बारे में मोबाइल फोन पर एक मैसेज मिलेगा।
केंद्र ने टीकाकरण के पहले दिन 2,934 सत्र स्थलों पर लगभग 3 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण की योजना बनाई है। दो कोविड वैक्घ्सीन कोविशिल्ड और कोवाक्सिन को एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद आपातकालीन उपयोग के मंजूरी दी गई थी, जो एक अच्छी तरह से निर्धारित नियामक प्रक्रिया के माध्यम से स्थापित सुरक्षा और प्रतिरक्षाजनकता से गुजरा गया है। इन टीकों की कीमत भारत में 200 रुपये से लेकर 295 रुपये तक हो सकती है। इससे पहले दिन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविशिल्ड और कोवाक्सिन वैक्सीन की 1़65 करोड़ खुराक की प्रारंभिक खरीद सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के डेटाबेस के अनुपात के अनुसार आवंटित की गई है।
मंत्रालय ने कहा कि टीके की खुराक की प्रारंभिक आपूर्ति और आने वाले हफ्तों में लगातार इसकी भरपाई की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी टीकाकरण के सत्र साइटों की संख्या बढ़ाने की सलाह दी गई है जो हर दिन प्रोग्रेसिव तरीके से चालू होंगे क्योंकि टीकाकरण प्रक्रिया स्थिर हो जाती है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत ने पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के 16,946 नए मामले और 198 मौतों की सूचना दी है। देश में कोरोना के कुल 25,123 सक्रिय मामलों सहित 1,05,12,093 तक पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों में 17,652 कोविड पीड़ितों को डिस्चार्ज कर दिया गया। अब तक कोरोना पीड़ितों की संख्घ्या 1,01,46,763 तक पहुंच गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,51,727 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!