बिग ब्रेकिंग

दिल्ली में कहर बन कर टूट रहा कोरोना, नवंबर में अब तक 1759 मरीजों की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना वायरस की तीसरी लहर का सामना कर रही दिल्ली में इस महामारी से मृत्यु दर 1़58 प्रतिशत है जबकि देश में यह दर 1़48 प्रतिशत है। विशेषज्ञों ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से मौत के अधिक मामलों के लिए इलाज के लिए शहर में बड़ी संख्या में आने वाले गंभीर गैर-निवासी मरीजों, प्रतिकूल मौसम, प्रदूषण आदि को जिम्मेदार ठहराया है। नवंबर के महीने में ही राष्ट्रीय राजधानी में इस महामारी से 21 नवम्बर तक 1759 लोगों की मौत हो चुकी है। यह लगभग 83 मौत प्रतिदिन है। पिछले 10 दिनों में मौत का आंकड़ा चार बार 100 से अधिक पहुंचा है।
अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को 111 मरीजों, शुक्रवार को 118, बुधवार को 131 और 12 नवंबर को 104 की मौत हुई है। सरकारी आंकड़े के अनुसार दिल्ली में औसत मृत्युदर 1़58 प्रतिशत है जो कि राष्ट्रीय मृत्युदर 1़48 प्रतिशत की तुलना में अधिक है। राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्रबंध निदेशक डा बीएल शेरवाल ने कहा कि कुल मिलाकर, सर्दियों में अधिक मौतें होती हैं। यह एक बड़ा अंतर है, जिसे हमने कोविड-19 से मौत के मामले में भी देखा है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 70 प्रतिशत बुजुर्ग या गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। ड शेरवाल ने कहा कि लकडाउन हटाए जाने से पहले ज्यादातर युवा संक्रमित हो रहे थे। प्रतिबंधों में ढील देने के कारण और त्योहार के मौसम में वायरस तेजी से बुजुर्गों के बीच फैल गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पूर्व महानिदेशक एनके गांगुली ने कहा कि शुरुआती महीनों की तुलना में मौत के मामलों का आंकड़ा बेहतर ढ़ंग से जुटाया जा रहा है। हाल ही में, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से थोड़ी अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!