Uncategorized

विधिक सेवा प्राधिकरण का उद्देश्य देश का हर नागरिक को मिले न्याय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
मा. उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुसार शुक्रवार को विकासखंड खिर्सू के अंतर्गत पंचायत भवन मरखोड़ा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी के तत्वावधान में शिविर का आयोजन किया गया। सिविल जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी इंदु शर्मा ने कहा कि प्राधिकरण का उद्देश्य है कि देश का हर नागरिक को न्याय मिले। सरकार की विभिन्न योजनाओं को आम जनता तक आसानी से पहुंचाया जा। ताकि लोग संचालित योजनाओं का लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वरोजगार से जुड़ने के लिए शिविर के माध्यम से योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है।
सिविल जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी इंदु शर्मा ने विधिवत शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने परिसर में लगाये गये विभागीय स्टालों का निरीक्षण कर, योजना एवं लाभावित होने वाले लोगों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी हर व्यक्तियों तक पहुंचाए। जिससे आमजनमानस इन योजनाओं का लाभ उठा सके। शिविर में जिला पर्यटन विकास अधिकारी केएस नेगी ने दीनदयाल होमस्टे योजना की जानकारी देते हुए कहा कि कोई स्थानीय व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के खाली घरों का रजिस्ट्रेशन करके पर्यटकों को ठहरा जा सकता है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। पंचायती राज अधिकारी एमएम खान ने कहा कि कोरोना काल में जो प्रवासी वापस आये हैं उनमें से अधिकांश लोग स्वरोजगार अपनाकर बेहतर कार्य कर रहे हैं। पौड़ी जनपद प्रवासियों को ऋण वितरण करने में प्रदेशभर में प्रथम स्थान पर है। जिला सेवाजन अधिकारी मुकेश रयाल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 39 सेक्टरों में लाभ दिया जा रहा है। इसके तहत सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिलाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख खिर्सू भवानी गायत्री, ग्राम प्रधान मरखोड़ा मनीषा बहुगुणा, आयुर्वेदिक से डॉ. राकेश सेमवाल, होम्योपैथिक से डॉ. स्वाति उनियाल, सहायक समाज कल्याण अधिकारी अनिल सेमवाल, अधिवक्ता पंकज नेगी जिला विधिक प्राधिकरण से कुलदीप नेगी, सूरज कुमार सहित माधव सिंह, देवेंद्र व स्थानिय ग्रामीण मौजूद थे।

शिविर में 224 लोग हुए लाभान्वित

शिविर में कृषि, पर्यटन, समाज कल्याण, श्रम, उद्योग, स्वास्थ्य, पंचायती राज, राजस्व, उरेडा सहित विभिन्न विभागों ने प्रतिभाग किया। जिसमें लगभग 224 लोग लाभान्वित हुए। शिविर में विभिन्न विभागों की ओर से लगाये गए स्टालों में उद्योग विभाग से 24, उरेडा से 18, राजस्व से 1, समाज कल्याण से 9, कृषि 28, उद्यान से 14, पशुपालन से 27, बाल विकास 3, श्रम विभाग 3, आयुर्वेदिक 24, होम्योपैथिक 66 तथा सहकारिता से 7 स्थानीय लोग लाभाविन्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!