बिग ब्रेकिंग

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, 5 ज् रणनीति पर दिया जोर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना महामारी के बिगड़ते हालात पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल बैठक की। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और नीति आयोग से जुड़े डक्टर विनोद पल समेत कई बड़े अधिकारी शामिल रहे। बैठक की अधिक जानकारी देते हुए पीएमओ ने कहा कि यद्यपि कुछ राज्यों में मामलों की वृद्घि के लिए म्घ्युटेंट स्घ्ट्रेन के योगदान की अटकलें बनी हुई हैं। कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के उपाय समान हैं और इसलिए कोविड प्रबंधन के लिए विभिन्न प्रोटोकल के कार्यान्वयन उन क्षेत्रों में सभी अधिक महत्वपूर्ण हैं। पीएम मोदी ने 5 टी की रणनीति पर जोर दिया है। इसमें टेस्घ्टिंग (ज्मेजपदह), ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट , कोविड के लिए उचित व्यवहार और टीकाकरण को गंभीरता और प्रतिबद्घता के साथ लागू की जाए तो यह महामारी के प्रसार को रोकने में प्रभावी होगी।
पीएमओ ने बयान में कहा कि पीएम मोदी ने निर्देश दिया है कि स्थायी रूप से कोविड प्रबंधन के लिए समुदाय की जागरूकता और इसकी भागीदारी सर्वोपरि है और कोविड प्रबंधन के लिए जन भागदारी और जन आंदोलन जारी रखने की आवश्यकता है। इसके साथ ही बढ़ती घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए टीकों की पर्याप्त मात्रा को सुरक्षित करने के साथ-साथ श्वसुधैव कुटुम्बकम ’की भावना में अन्य देशों की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी प्रयास जारी हैं।
पीएमओ द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि 100 फीसद मास्घ्क का उपयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता और कोविड के लिए उचित व्घ्यवहार के लिए सार्वजनिक स्थानोंध् कार्यस्थलों पर स्वच्छता के साथ एक विशेष अभियान 6 अप्रैल से 14 अप्रैल 2021 तक आयोजित किया जाएगा।
गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से आ रहे हैं। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ो के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 93,249 नए मामले आने के बाद कुल पजिटिव मामलों की संख्या 1,24,85,509 हो गई है। इस दौरान हुई 513 नई मौतों के बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 1,64,623 हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!