कोटद्वार-पौड़ी

मुक्ति धाम की राह में गंदगी, समिति ने मांगी जन से माफी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

लाख शिकायत के बाद भी ट्रेंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था नहीं सुधार रहा निगम
जयन्त प्रनिधि।
कोटद्वार : खोह नदी के तट पर मुक्तिधाम के प्रवेश द्वार के समीप पड़ा कूड़ा लोगों के लिए मुसीबत बन रहा है। लाख शिकायत के बाद भी जब निगम ने इस पर संज्ञान नहीं लिया तो समिति को जनता से माफी मांगनी पड़ी। मुक्तिधाम समिति की ओर से धाम के प्रवेश द्वार पर ‘आपकी राह में आने वाली यह गंदगी, जो हमारे निष्क्रिय जन प्रतिनिधियों के कारण बनी हुई है का पोस्टर चिपकाया गया है।
खोह नदी के तट पर बनें मुक्तिधाम (श्मशानघाट) में हर रोज शवदाह होते हैं। यही नहीं यहां स्थित काली मंदिर, शनि मंदिर, बगला मुखी मंदिर व गौशाला में हर रोज सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं। लेकिन, मुक्तिधाम के प्रवेश द्वार पर ट्रेंचिंग ग्राउंड के नाम पर डाली जाने वाली गंदगी इन लोगों की राह में बाधा बन रही है। नतीजा दुर्गंध के कारण जहां मंदिर में भक्ति करना भी मुश्किल हो जाता है, वहीं, शव दाह करना भी एक चुनौती बन जाती है। मुक्तिधाम सेवा समिति के अध्यक्ष लाजपत राय भाटिया ने बताया कि ट्रेंचिंग ग्राउंड को अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए कई बार शासन-प्रशासन व नगर निगम से गुहार लगा चुके हैं। लेकिन, कोई भी अधिकारी या जनप्रतिनिधि समस्या को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा।

लापरवाही दिखाते हैं कर्मी
ट्रेंचिंग ग्राउंड का कूड़ा चिह्रित स्थान से बाहर न आए, इसके लिए ट्रेंचिंग ग्राउंड के चारों ओर जाली लगाई गई है। लेकिन, सुबह के समय वाहनों से कूड़ा लेकर आने वाले सफाई कर्मी गंदगी को लापरवाही से कहीं भी डालकर चले जाते हैं। जिससे स्थिति काफी विकट हो जाती है। पूर्व में स्थानीय लोग भी ट्रेंचिंग ग्राउंड को आबादी से बाहर अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग उठा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!