उत्तराखंड

प्रभावितों का विस्थापन उनकी इच्छानुसार होगारू भट्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। जोशीमठ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट ने कहा कि जोशीमठ नगर क्षेत्र में भू-धंसाव से प्रभावित लोगों के जानमाल की रक्षा करना सरकार की पहली प्राथमिकता है, सरकार ने पहले चरण के तहत प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया है। राहत र्केप में लोगों के रहने की समुचित व्यवस्था की गई है। कहा कि नगर के सर्वे में लगी टीमों से पता चला है कि कुछ समय से भू-धंसाव की स्थिति में ठहराव आया है जो की राहत की बात है।
उन्होंने कहा कि सरकार की दूसरी प्राथमिकता लोगों के मन से भय का वातावरण को समाप्त करना है जो कि जन सहयोग से ही संभव है। कहा कि सरकार और प्रशासन जनता के साथ है और वे जोशीमठ की जनता को आश्वस्त कर रहे हैं कि सरकार पूरी तरह से उनके साथ हर समय खड़ी है। कहा कि जोशीमठ के कुछ भाग भू-धंसाव की जद में आए हैं, लेकिन अधिकांश सुरक्षित हैं। कहा कि जोशीमठ को लेकर भय का आतंक बनाया जाना ठीक नहीं है, क्योंकि जोशीमठ धार्मिक एवं पर्यटन नगरी है। यहां के अधिकांश लोगों की आर्थिकी उससे जुड़ी हुई है।

भट्ट ने कहा कि भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों का विस्थापन उनकी इच्छा के अनुसार कराया जाएगा। इसके लिए पांच स्थानों का चयन किया गया है जो व्यक्ति जिस स्थान पर रहना चाहता है उसका विकल्प उनसे ही लिया जाएगा। कहा कि मुझे बताते हुए खुशी है कि हमारी भू-वैज्ञानिकों की टीम द्वारा सर्वे रिपोर्ट और समिति के सुझाव के आधार पर सरकार द्वारा प्रभावित परिवारों यथासंभव राहत राशि दी जाएगी और विस्थापन कराया जाएगा।
प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार इस विपदा की घड़ी में पूरी तरह से जोशीमठ की जनता के साथ खड़ी है। कहा कि सरकार ने कैबिनेट बैठक में प्रभावितों के हित में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। जिनका प्रभावितों को सीधा लाभ होगा। बताया कि सरकार पूरे राज्य में सर्वे कराने जा रही है। जहां भी ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है उनके लिए पहले से ही पूरी प्लानिंग से विकास कार्य किए जाएंगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट जल्द ही सबके सामने आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!