जिलाधिकारी ने किया मतदान के प्रति जागरूक

Spread the love

जयंत प्रतिनिधि
पौड़ी: आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के मध्यनजर जनपद में स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता) कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाताओं को अपने मताधिकार का सद्पयोग करने तथा नये मतदाताओं का नाम निर्वाचक नामावली में जोड़ने हेतु जन-जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने आम जन को मतदान के प्रति जागरूक किया। जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने बुधवार को विकास भवन परिसर पौड़ी में स्वीप गतिविधियों के सफल संचालन एवं सम्पादन हेतु चुनाव चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में अधिकारी/कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाकर संकल्प पत्र को चुनाव चौपाल मटके में डाला गया। स्वीप कार्यक्रम के तहत जनपद से दिव्यांग आइकॉन मतदाता कान्ता प्रसाद भी मौजूद रहे।
इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने कहा कि निर्वाचन मतदाताओं द्वारा चुनाव संकल्प लेने के बाद अपने मताधिकार का प्रयोग निष्पक्षता, बिना प्रलोभन के सही उम्मीदावर का चुनाव करना है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाता जो 01 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, उनको भी इस कार्यक्रम से प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने-अपने कार्यालय में सभी कार्मिकों का नाम निर्वाचक नामावली में है, या नहीं की पुष्टि कर प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें। साथ ही उनके परिवार में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं की सूची भी उपलब्ध करायें और उनके द्वारा फार्म 6 भरा गया है अथवा नहीं उसकी जानकारी भी अपनी पंजिका में रखें और अगर नहीं भरा गया है तो फार्म 6 भरकर उनका नाम निर्वाचक नामावली में जुड़ाने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी/कर्मचारी की होगी। कहा कि अगले 15 दिन में इस कार्य को पूर्ण करके इस माह के अन्त में एक प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दें। कहा कि अधिकारी अपने-अपने विकास खण्ड में इस तरह के चुनाव चौपाल कार्यक्रम आयोजित कराकर मतदाताओं को जागरूक करें। कहा कि चुनाव चौपाल के तहत जो शपथ या संकल्प का निर्णय ले रहे हैं, उसे हर गांव तक पहुंचाना है। कहा कि जिला विकास अधिकारी या अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्यम से यह चुनाव संकल्प या जो भी स्वीप के तहत गतिविधियां की जा रही हैं, उन्हें ग्राम पंचायत स्तर पर भी दोहराया जाय और साथ ही निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज है कि नहीं और अगर उनका नाम दर्ज नहीं है तो उनकी सूची मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार का निर्वाचन कोरोना के चलते अपने आप में विशेष चुनाव है। इसलिए निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सभी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि का प्रयोग करते हुए कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए कोविड मुक्त निर्वाचन करेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में पांच विभिन्न क्षेत्रों बेहत्तर कार्य करने वालों को आइकॉन के रूप में नामित किया जायेगा, जिस हेतु कमेटी गठित कर दी गई है।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डी.एस. राणा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के. बर्तवाल, डीपीआरओ एम.एम. खान, मस्त्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल, उरेडा अधिकारी शिव सिंह मेहरा, प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी विनोद उनियाल, दिव्यांग मतदाता अरविन्द रोथाण सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!