उत्तराखंड

जिलाधिकारी ने दिए टीकाकरण अभियान के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में अधिकारियों से नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सम्बन्ध में बहादराबाद, भगवानपुर, हरिद्वार अर्बन, खानपुर, लक्सर, नारसन, रूड़की आदि क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने नारसन तथा खानपुर में टीकाकरण-खसरा, डिप्थीरिया आदि की धीमी प्रगति के सबन्ध में नाराजगी प्रकट की तथा टीकाकरण की प्रगति धीमी के सम्बन्ध में सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये। बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि एक दिसम्बर से प्रारम्भ होने वाले विशेष टीकाकरण सप्ताह के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना सुनिश्चित करें। 15 दिसम्बर को अभियान की समीक्षा की जाएगी। लक्ष्य प्राप्त न करने वालों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अपना लक्ष्य प्राप्त करने वाले एनएनएम को प्रोत्साहित भी किया जायेगा। प्रोत्साहन के रूप में टीकाकरण का लक्ष्य जल्दी प्राप्त करने वाले 10 प्रथम एएनएम को पांच-पांच हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन की तरह ही टीकाकरण कार्यक्रम को भी युद्घ स्तर पर चलाना सुनिश्चित करें। जिसमें प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने अधिकारियों निर्देश दिये कि ईंट-भट्ठा बाहुल्य वाले क्षेत्रों में निवासरत बच्चों के टीकाकरण के लिये अलग से कार्य योजना तैयार की जाये, जिसमें प्रशासन तथा पुलिस के अधिकारियों का विशेष सहयोग लिया जाये।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक एसीएमओ को टीकाकरण के सफल संचालन के सम्बन्ध में दो-दो ब्लाकों की जिम्मेदारी दें तथा इसकी प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अध्यापक बच्चों को टीकाकरण के लिये प्रोत्साहित करें तथा रैलियां निकालकर बैनर, पोस्टर आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक करें।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा़कुमार खगेन्द्र, जिला शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल, डा़क कोमल, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!