Uncategorized

डीएम ने की पीसीपीएनडीटी एक्ट के अन्तर्गत प्रस्तावित एवं संचालित कार्यो की समीक्षा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में सोमवार को पीसीपीएनडीटी एक्ट के अन्तर्गत प्रस्तावित एवं संचालित कार्यो की गहनता से समीक्षा की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों को पूर्व में अनिवार्य रूप से फार्म-एफ भरने के निर्देश जारी किए थे। लेकिन जोशी क्लीनिक थराली द्वारा फार्म-एफ उपलब्ध नही कराया जा रहा है। जिसको देखते हुए जिलाधिकारी ने सीएमओ निर्देश दिए कि जोशी क्लीनिक को तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी करें तथा अग्रिम आदेशों तक अल्ट्रासाउंड संचालन पर रोक लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पीसीपीएनडीपी एक्ट का उदेश्य चाइल्ड सेक्स रेश्यों में सुधार लाना है। अल्ट्रासाउंड केन्द्र पर अल्ट्रासाउंड के लिए आवेदन प्राप्त होने पर फार्म भरते समय आवेदक का पता एवं मोबाइल नंबर लेते हुए गर्भवती महिलाओं की नियमित निगरानी की जाए। ताकि भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोककर लिगांनुपाल में सुधार लाया जा सके।
पीसीपीएनडीटी एक्ट की जिला सलाहकार समिति की बैठक में अल्ट्रासाउंड मशीन संचालन हेतु प्राप्त आवेदनों एवं पूर्व में पंजीकृत अल्ट्रासाउंड मशीनों के संदर्भ में गहनता से समीक्षा की गई। जिला अस्पताल में नई अल्ट्रासाउंड मशीन के पंजीकरण के संबध में जिलाधिकारी ने कहा कि जिला अस्पताल में पूर्व में पंजीकृत दो मशीनें, जो वर्तमान में खराब पडी है, उनका पंजीकरण निरस्त करने के बाद ही नई मशीन का पंजीकरण किया जाएगा। उप जिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग में सर्जरी से संबधित मरीजों का अल्ट्रासाउंड करने की अनुमति चाहने हेतु डा0 राजीव शर्मा (वरिष्ठ सर्जन) के आवेदन के संदर्भ में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पीपलकोटी धर्मार्थ चिकित्सालय में डा0 भंडारी को मंगलवार को अल्टासाउंड संचालन हेतु लाइसेंस दिए जाने की अनुमति दी गई।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा पशुओं की चिकित्सा हेतु अल्ट्रासाउंड मशीन के संचालन की अनापत्ति चाहने के लिए प्राप्त आवेदन एवं समस्त अभिलेखों का परीक्षण करने के उपरांत निर्धारित मानकों एवं नियमों के अनुरूप अनापत्ति देने का निर्णय लिया गया। न्यू आकाश अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा पूर्व में अल्ट्रासाउंड संचालन हेतु किए गए आवेदन पर अभी तक उत्तराखंड मेडिकल कांउसिल में रजिस्ट्रेशन प्रस्तुत न करने पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि न्यू अकाश अल्ट्रासाउंड सेंटर को रजिस्ट्रेशन प्रस्तुत करने हेतु अनुस्मारक भेजना सुनिश्चित करें।
जिला समन्वयक संदीप कण्डारी ने बैठक में पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत संचालित कार्यो की जानकारी देते हुए अल्ट्रासाउंड केन्द्रों के पंजीकरण संबधी प्रस्ताव समिति के समक्ष रखे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जीएस राणा, सीएमएस डा0 जेएस चुफाल, एसीएमओ डा0 उमा रावत, डीजीसी फौजदारी प्रकाश भण्डारी, हिमांद संस्था के सचिव डा. उमा शंकर, जिला समन्वयक संदीप कण्डारी एवं समिति के अन्य सदस्य ़मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!