बिग ब्रेकिंग

जिलाधिकारी ने किया रोडवेज वर्कशॉप हेतु प्रस्तावित भूमि सहित पाईवेट कम्पनियों का निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बोले अवैध खनन के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने शनिवार को कोटद्वार स्थित खूनीबड़ में परिवहन निगम के रोडवेज वर्कशॉप हेतु प्रस्तावित भूमि का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कार्य प्रगति की जानकारी ली। रोडवेज परिवहन निगम एआरएम टीकाराम ने वर्कशॉप को लेकर विस्तार पूर्वक योजना की जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि उक्त स्थल में वर्कशॉप संचालित किया जाना प्रस्तावित है। जबकि वाहनों का संचालन बस अड्डे से किया जाना है। जिलाधिकारी ने एसडीएम कोटद्वार संबंधित विभाग को निर्देशित किया कि बेहतर गुणवत्ता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि नदी के गत वर्षों की रिपोर्ट एवं इस तरफ सुरक्षा कार्य योजना जल्द उपलब्ध करवाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। राजस्व, पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से छापामारी अभियान चलाया जाएगा। अवैध खनन करते पकड़ा जाता है तो उसके विरुद्ध उचित कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने शनिवार को कोटद्वार स्थित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत गाड़ीघाट में डिजिटल कर्व एंड हैंडीक्राफ्ट लघु उद्यम का निरीक्षण कर समुचित कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। जिलाधिकारी ने जिला उद्योग महाप्रबंधक को उद्यम स्वामी को इकाई विस्तार हेतु कार्यवाही हेतु समुचित सहयोग करेने के निर्देश दिए। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने सिगड्डी और ज्योति औद्योगिक क्षेत्र में सिम्पेक्स फार्मा, केएमसी इलोक्ट्रॉनिक तथा श्रीश्री वेदा प्राईवेट लिमिटिड कम्पनियों का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां बन रहे इलोक्ट्रॉनिक सामग्री, मेडिसिन दवाई तथा आयुर्विदिक प्रोडेक्टों की जानकारी ली। इस मौके पर जिलाधिकारी ने श्री श्री वेदा परिसर में तेजपत्ता का पौध रोपण किया।
उद्यम स्वामी शेवाल रावत ने समुचित कार्यों एवं सृजित रोजगार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 10 लाख ऋण लेकर उद्यम का शुभारंभ किया। जिसके तहत करीब 50 लोगों को स्वरोजगार दे रहे हैं और देश ही नहीं अन्य बाहरी देशों में भी सामग्री बेची जा रही है। जिलाधिकारी ने एक दिवसीय कोटद्वार भ्रमण कार्यक्रम के तहत सिगड्डड़ी में फैक्ट्री/कंपनियों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सिम्पेक्स फार्मा में बन रही दवाई प्रोसेसिंग यूनिट की निरीक्षण कर समुचित कार्यों की जानकारी ली। सिंपलेक्स फार्मा कंपनी के मैनेजर सुरेश शर्मा ने यूनिट की प्रोसेसिंग कार्यों एवं रोजगार सृजन के बारे में जानकारी दी। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने केएमसी इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी का निरीक्षण किया। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक सामाग्री जैसे चार्जर, एलईडी बल्ब, मोबाइल फोन, एलईडी टीबी सहित अन्य जानकारी ली। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने श्री श्री वेदा कंपनी का आयुर्वेदिक प्रोडेक्ट का प्रोसेसिंग कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम कोटद्वार अर्पणा ढौंडियाल, महाप्रबंधक उद्योग मृत्युंजय सिंह, तहसीलदार कोटद्वार विकास अवस्थी, सहायक अभियंता सिंचाई विभाग कोटद्वार विनोद कुमार सहित शैवाल रावत आदि मौजूद थे।

कोटद्वार औद्योगिक आस्थान में 105 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत
कोटद्वार। 
जिला उद्योग महाप्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि कोटद्वार क्षेत्र में स्थित चार औद्योगिक आस्थान में वर्तमान में कुल 105 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत हैं। जिनमें लगभग 3000 लोगों को रोजगार प्राप्त है। बंद औद्योगिक इकाइयों को शुरू करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी वित्तीय वर्ष में एमएसवाई के अंतर्गत अब तक 215 लोगों को तथा पीएमईजीपी योजनाएं में 125 बेरोजगार लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!