Uncategorized

डिफाल्टर प्रतिष्ठानों को ईपीएफओ ने दो माह का दिया अल्टीमेटम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। कर्मचारियों का पैसा दबाने वाले प्रतिष्ठानों की अब खैर नहीं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ऐसे प्रतिष्ठानों से वसूली शुरू कर दी है। पिछले दो सप्ताह में साढ़े तीन करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की जा चुकी है। इसके साथ ही धनराशि जमा न करने वाले प्रतिष्ठानों को ईपीएफओ ने दो माह का अल्टीमेटम दिया है। इस अवधि के बाद भी धनराशि जमा न करने वाले प्रतिष्ठानों को चिह्नित कर उनकी संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी। कर्मचारियों के पीएफ की धनराशि जमा न कराने वाले प्रतिष्ठानों को डिफाल्टर की सूची में शामिल कर वसूली की कार्रवाई शुरू की गई है। ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त विश्वजीत सागर ने डिफाल्टर प्रतिष्ठानों से सख्ती से निपटने के निर्देश अधीनस्थों को दिए हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई में महज 15 दिन में नगर निगम व परिवहन निगम समेत विभिन्न प्रतिष्ठानों से तीन करोड़ 65 लाख रुपये की धनराशि वसूल कर ली गई है। जबकि, अब भी डिफाल्टर प्रतिष्ठानों से 18 करोड़ रुपये की वसूली की जानी है। जिन प्रतिष्ठानों के बैंक खातों से बकाया धनराशि वसूल नहीं की जा सकेगी, उनकी संपत्ति को कुर्क कर दिया जाएगा। वहीं, ऐसे प्रतिष्ठान जो पीएफ का भुगतान देरी से करते हैं, उनकी सूची तैयार कर क्षति व ब्याज की वसूली भी शुरू कर दी गई है। ऐसी लगभग 250 फाइलों पर काम शुरू हो चुका है, उक्त प्रतिष्ठानों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
पीआरओ काउंटर में नहीं होगा ब्रेक
क्षेत्रीय आयुक्त विश्वजीत सागर ने देहरादून कार्यालय में कार्यभार संभालते ही कर्मचारियों व उनके आश्रितों की सहूलियत के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी क्रम में उन्होंने पीआरओ व पूछताछ काउंटर पर समस्या सुनने के लिए अब सुबह नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक लगातार अधिकारी मौजूद रहेंगे। आंगतुकों को अब लंच ब्रेक के दौरान प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। इसके अलावा ‘सर्विस टू सब्स्क्राइबर’ को प्राथमिकता देने के लिए एक अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया जा रहा है। एक हेल्पलाइन नंबर होने से अक्सर फोन न लगने या बिजी रहने की शिकायत आ रही थी। साथ ही ईपीएफओ की एक अधिकारिक ई-मेल आइडी जारी की जा रही है। जिस पर आनलाइन शिकायतें प्राप्त की जाएंगीं।
यू-ट्यूब वीडियो देख करें समस्या का निदान
ईपीएफओ की ओर से यू-ट्यूब के माध्यम से शार्ट वीडियो संदेश सभी कर्मचारियों और नियोक्ताओं को भेजे जाएंगे। इन वीडियो संदेशों में स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। जिससे डिजिटल सेवाओं का लाभ लेने में आसानी होगी।
अब केवल आनलाइन क्लेम ही स्वीकार करेगा ईपीएफओ
ईपीएफओ की ओर से डिजिटल सेवाओं के प्रचलन पर जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय में अब केवल आनलाइन क्लेम ही स्वीकार किए जाएंगे। इससे कर्मचारी या उसके आश्रितों को कार्यालय के चक्कर काटने से भी मुक्ति मिलेगी। आनलाइन क्लेम की प्रक्रिया समझाने में उनकी मदद की जाएगी। इसके अलावा सभी कर्मचारियों को ई-नामिनेशन के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है। ताकि वे आनलाइन कर सकें। पेंशन व मृत्यु के क्लेम के लिए कर्मचारी की ओर से पूर्व में ई-नामिनेशन कराना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!