बिग ब्रेकिंग

हर महीने आएगा अब बिजली बिल यूईआरसी ने जारी किया आदेश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में अब सभी श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं के बिजली बिल हर महीने जारी किए जाएंगे। अभी तक पांच किलोवाट और इससे ऊपर के ही बिजली कनेक्शन पर हर महीने बिजली बिल जारी किए जाते हैं। अब चार किलोवाट तक वाले बिजली कनेक्शनों पर भी हर महीने बिल जारी होंगे।
पहले चरण में देहरादून सेंटर औराषिकेश डिवीजन से शुरुआत होगी। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की ओर से इस सम्बन्ध में ऊर्जा निगम को आदेश जारी किए गए हैं। आयोग के आदेशों के क्रम में एमडी ऊर्जा निगम अनिल कुमार ने हर महीने बिलिंग के आदेश जारी कर दिए हैं।
हर महीने से बिल अप्रैल महीने से जारी होंगे। जिन उपभोक्ताओं के दो महीने वाले बिल फरवरी में आएंगे, उनके यहां हर महीने बिल की व्यवस्था मई 2023 से शुरू होगी। इसके लिए सफ्टवेयर में बदलाव किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सामाजिक कार्यकर्ता वीरू बिष्ट ने कहा कि लंबे समय से इस प्रक्रिया को शुरू किए जाने का दबाव बनाया जा रहा था। जो अब जाकर शुरू हो पाई है।
गड़बड़ियों से मिलेगी निजात
दो महीने की बिलिंग की व्यवस्था में ऊर्जा निगम लापरवाही बरत रहा था। इससे बिल भी असमान आ रहे थे। सतपुली निवासी राकेश कुमार का 48 दिन में 351 यूनिट खर्च करने के बाद बिल 1456 रुपये आया। वहीं चमोली जोशीमठ निवासी प्रदीप नेगी का 45 दिन का बिजली का बिल 400 यूनिट खर्च होने पर 1671 रुपये आया। 400 ही यूनिट का रामबहादुर वर्मा का 44 दिन का बिल 2060 रुपये आया।
विद्युत नियामक आयोग के आदेश के बाद बिलिंग की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। अब हर महीने बिलिंग का सिस्टम शुरू किया जा रहा है। पहले चरण में देहरादून से हर महीने बिलिंग की व्यवस्था शुरू की जा रही है। जल्द सभी जगह इसे लागू करा दिया जाएगा। -अनिल कुमार, एमडी यूपीसीएल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!