उत्तराखंड

बीडीसी बैठक में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा के मुद्दे छाए

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

अल्मोड़ा। विकासखंड भैंसियाछाना की बहुप्रतीक्षित क्षेत्र पंचायत की पहली बैठक मंगलवार को आयोजित की गई। ब्लक प्रमुख खुशबू पांडे की अध्यक्षता और मुख्य अतिथि विधायक मनोज तिवारी व सीडीओ नवनीत पांडे की मौजूद्गी में बैठक हुई। सदस्यों ने बिजली, शिक्षा, पानी, स्वास्थ्य, सड़क, षि, पशुपालन की समस्याएं सदन में उठाई। सीडीओ नवनीत पांडे ने सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। यहां आम जनता के बैठने के लिए भी व्यवस्था की गई थी। निर्वाचित होने के लगभग ढाई साल बाद पहली बार सदन में पहुंचे जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं से संबंधित प्रस्ताव रखे। लोनिवि के अधिशासी अभियंता और सहायक अभियंता के बैठक में नहीं पहुंचने पर सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की। सबसे अधिक निशाने पर ऊर्जा निगम रहा। बैठक में कई गांवों में बिजली नहीं होने, खंभों के क्षतिग्रस्त होने, झूलते तारों और लो वोल्टेज की समस्या उठी। बबूरियानायल, लिगुणता, हरड़ा, सल्यूडी, कुंजरतोड़ा, बड़गल, कांचुला, कलोन, दियारी के प्रतिनिधियों ने विद्युत संकट का समाधान करने की मांग की। विधायक मनोज तिवारी ने वर्ष 2010 में निर्मित विद्युत सब स्टेशन कनारीछीना के अभी तक सुचारू रूप से संचालित नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सीडीओ से इसके निर्माण में हुई अनियमितता जांच कराए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि बार-बार मरम्मत के नाम पर पैसे का दुरुपयोग किया जा रहा है।
जनप्रतिनिधियों ने इन समस्याओं को रखा
क्षेत्र पंचायत सुपई गिरधर सिंह ने गांव में समय पर पानी नहीं आने की शिकायत की। ग्राम प्रधान कलौन चंदन सिंह मेहरा ने बिनसर-कांचुला पेयजल योजना से पर्याप्त पानी नहीं मिलने तथा धौलछीना के लिए नई पेयजल योजना बनाए जाने की मांग रखी। ग्राम प्रधान दियारी प्रेमा बिष्ट ने प्राइमरी पाठशाला रूपीकुड़ा में पेयजल लाइन बनाने, ग्राम प्रधान दसौं ने पुरानी पेयजल लाइन के पाइप बदलने की मांग रखी। इसके अतिरिक्त कई जनप्रतिनिधियों ने जल जीवन मिशन का कार्य शुरू नहीं होने की शिकायत की। सदस्यों ने सुपई में सड़क की दीवार निर्माण, जिंगल में सड़क पर स्क्रबर बनाए जाने, पेटशाल पूनाकोट रोड का मुआवजा दिए जाने, चितई से पेटशाल तक मार्ग निर्माण कराए जाने, धौलछीना से महतगांव तक लिंक मार्ग बनाए जाने आदि मांगें उठाई। सदस्यों ने स्वास्थ्य केंद्र धौलछीना में स्टाफ की नियुक्ति और बाड़ेछीना में अल्ट्रासाउंड मशीन लगाए जाने, सल्ला में एएनएम सेंटर खोले जाने की मांग भी रखी । जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी ने अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनरेगा योजना से गांवों में तालाब बनाए जाने की जानकारी दी। विधायक मनोज तिवारी ने अधिकारियों से सदस्यों की ओर से सदन में रखे प्रस्तावों का प्राथमिकता के साथ निस्तारण करने को कहा। संचालन खंड विकास अधिकारी हेम चंद्र कांडपाल ने किया।
ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, डीडीओ कैलाश नाथ तिवारी ,एसडीएम गोपाल चौहान, मुख्य शिक्षा अधिकारी सुभाष भट्ट, सीएमओ ड़ आरसी पंत, मुख्य षि अधिकारी धनपत कुमार, उपखंड अधिकारी विद्युत अजय भारद्वाज, सीवीओ उदय शंकर, अधिशासी अभियंता संजय भारती, खाद्य आपूर्ति अधिकारी दिव्या पांडे आदि जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!