उत्तराखंड

उत्तराखंड में बढ़े रोजगार, बेरोजगारी दर में 3़5 प्रतिशत की कमी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादूनx। उत्तराखंड में पिछले कुछ समय में रोजगार तेजी से बढ़ा है। बेरोजगारी दर में 3़5 प्रतिशत की कमी आई है। श्रम बल की भागीदारी 55़9 प्रतिशत से बढ़ कर 60़10 प्रतिशत तक पहुंच गई है। महिला श्रमिकों को भी काम मिलने में तेजी आई है। इसमें 6़5 प्रतिशत का उछाल आया है। पीएलएफएस के ताजा आंकड़ों में उत्तराखंड को लेकर ये बेहतर तस्वीर सामने आई है। आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) की पिछले दिनों रिपोर्ट जारी हुई। इस रिपोर्ट के आधार पर उत्तराखंड में पिछले एक वर्ष में बेरोजगारी दर घटी है। लोगों के लिए रोजगार के मौके बढ़े हैं। खासतौर पर महिलाओं की भागेदारी के ग्राफ में उत्साहजनक उछाल देखा गया है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने श्रमिकों की स्थिति को समझने के लिए एक निश्चित समय अंतराल में आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफस) कराया। इसके राज्यवार आंकड़े जारी किए गए। उत्तराखंड में वित्तीय वर्ष 2021-22 में बेरोजगारी दर 8़4 प्रतिशत थी, जो 2022-23 में घटकर 4़9 प्रतिशत रह गई है। सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि उत्तराखंड में बुनियादी सुविधाओं समेत उद्योग, प्राथमिक क्षेत्र, सर्विस सेक्टर, रोजगार सृजन को काम किए जा रहे हैं। इसी का नतीजा है कि उत्तराखंड में रोजगार के मौके बढ़े हैं।
वर्क फोर्स में भी हुआ इजाफा रू डीजी सूचना ने बताया कि आंकड़ों में साफ है कि उत्तराखंड में वर्क फोर्स का प्रतिशत भी सुधरा है। वर्ष 2021-22 में उत्तराखंड में श्रम बल की भागेदारी 55़9 प्रतिशत थी। जो 2022-23 में 4़2 प्रतिशत इजाफे के साथ 60़1 प्रतिशत तक पहुंच गई है। आंकड़ों से साफ है कि काम मिलने से उत्तराखंड में रोजगार सृजन का ग्राफ तेजी से बढ़ा है।
महिलाओं को भी मिला काम रू रिपोर्ट के अनुसार महिला श्रम बल की भी भागीदारी बढ़ी है। वर्ष 2021-22 में उत्तराखंड में महिला श्रम बल की भागेदारी 34़6 प्रतिशत थी। एक वर्ष में ही 2022-23 में यह बढ़कर 41़1 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसमें भी 6़5 प्रतिशत की वृद्घि हुई है। शहरों में ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर बढ़े हैं।
सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के कारण ही आंकड़ों ये जबरदस्त सुधार हुआ है। धरातल पर लोगों को रोजगार मिला है। बेरोजगारी कम हुई है। हर क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के कारण सभी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। खासतौर पर औद्योगिक निवेश, सर्विस सेक्टर में रोजगार बढ़ा है। – बंशीधर तिवारी, सूचना महानिदेशक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!