देश-विदेश

अर्थव्यवस्था में 2021-22 की पहली तिमाही में 12 प्रतिशत गिरावट की आशंका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई, एजेंसी। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को काबू में करने के लिए राज्यों के अप्रैल और मई में लगाए गए श्लकडाउनश् से चालू वित्त वर्ष 2021-22 की जून तिमाही में अर्थव्यवस्था में 12 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में अर्थव्यवस्था में 23़9 प्रतिशत की गिरावट आई थी। स्विट्जरलैंड की ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में यह कहा।
पिछले साल, केवल चार घंटे के नोटिस पर केंद्र के स्तर पर लगाए गए ढाई महीने के देशव्यापी श्लकडाउनश् से अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ था और वित्त वर्ष 2020-21 में इसमें 7़3 प्रतिशत का संकुचन हुआ। पहली तिमाही में इसका काफी प्रतिकूल असर रहा और जीडीपी में 23़9 प्रतिशत की गिरावट आई। दूसरी तिमाही में स्थिति थोड़ी सुधरी और अर्थव्यवस्था में 17़5 प्रतिशत का संकुचन हुआ।
हालांकि, दूसरी छमाही में तीव्र गति से पुनरुद्घार हुआ। वर्ष की तीसरी तिमाही में वृद्घि दर 0़4 प्रतिशत रही। वहीं चौथी तिमाही में यह बढ़कर 1़6 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे कुल मिलाकर गिरावट 2020-21 में 7़3 प्रतिशत पर सीमित रही। स्विस ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चालू वित्त वर्ष 2021-22 में 12 प्रतिशत की गिरावट से इस बार अर्थव्यवस्था में वी (गिरावट के बाद तीव्र गति से वृद्घि) आकार में वृद्घि मुश्किल होगी, जैसा कि पिछली बार राष्ट्रीय स्तर पर श्लकडाउनश् हटने के बाद देखा गया था।
कंपनी ने कहा कि इसका कारण इस बार उपभोक्ता धारण कमजोर बनी हुई है क्योंकि लोग पिछले साल के मुकाबले महामारी की दूसरी लहर के असर को देखकर काफी चिंतित हैं।
स्विस ब्रोकरेज कंपनी की अर्थशास्त्री तन्वी गुप्ता जैन ने यूबीएस इंडिया के आंतरिक आंकड़े का हवाला देते हुए कहा कि जो भी संकेतक है, वह जून 2021 को समाप्त तिमाही में अर्थव्यवस्था में 12 प्रतिशत की गिरावट का संकेत देते हैं। यह स्थिति तब है, जब विभिन्न राज्यों में मई के अंतिम सप्ताह से स्थानीय स्तर पर लगी पाबंदियों में ढील से 13 जून को समाप्त सप्ताह में संकेतक साप्ताहिक आधार पर 3 प्रतिशत बेहतर होकर 88़7 पर रहा। हालांकि ब्रोकरेज कंपनी ने जून से मासिक आधार पर आर्थिक गतिविधियां बेहतर रहने की उम्मीद जताई है। लेकिन अर्थव्यवस्था में गति संभवतरू दूसरी छमाही से ही देखने को मिलेगी।
उन्होंने कहा कि 2020 में गिरावट के बाद तीव्र गति से वृद्घि देखने को मिली थी, लेकिन इस बार उस तरह की संभावना नहीं है। इस बार अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे पुनरुद्घार होगा क्योंकि महामारी से जुड़ी अनिश्चतताओं के कारण उपभोक्ताओं की धारणा कमजोर बनी हुई है। अर्थशास्त्री के अनुसार टीकाकरण में गति आने के साथ उपभोक्ता तथा व्यापार भरोसा बढ़ने की संभावना है। इससे आर्थिक पुनरूद्घार में दूसरी छमाही से गति आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!