देश-विदेश

देश का विदेशी मुद्रा भंडार पहुंचा रिकर्ड उच्चतम स्तर पर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई, एजेंसी। देश का विदेशी मुद्रा भंडार दो जुलाई को समाप्त सप्ताह में 1़013 बिलियन डलर के इजाफे के साथ 610़012 बिलियन डलर के स्तर पर पहुंच गया। इस तरह देश का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के रिकर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से शुक्रवार को जारी डेटा में यह जानकारी दी गई है। इससे पहले 25 जून, 2021 को समाप्त होने वाले सप्ताह में फरेक्स रिजर्व 5़066 बिलियन डलर के उछाल के साथ 608़999 बिलियन डलर के स्तर तक पहुंच गया था।
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के मुताबिक आलोच्य सप्ताह के दौरान थ्ब्। 748 मिलियन डलर के उछाल के साथ 566़988 बिलियन डलर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में डलर समेत यूरो, पाउंड और येन जैसी मुद्राओं को भी शामिल किया जाता है। इनके मूल्य की गणना भी डलर के भाव में ही की जाती है।
इसी बीच आलोच्य सप्ताह में स्वर्ण भंडार 76 मिलियन डलर के इजाफे के साथ 36़372 बिलियन डलर पर पहुंच गया।
वहीं, दो जुलाई को समाप्त सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से विशेष आहरण अधिकार 49 मिलियन डलर के इजाफे के साथ 1़548 बिलियन डलर पर पहुंच गया।
आरबीआई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक आईएमएफ के साथ आलोच्य सप्ताह (दो जुलाई को समाप्त सप्ताह) देश का रिजर्व पोजिशन भी 139 मिलियन डलर बढ़कर 5़105 बिलियन पर पहुंच गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!