मनोरंजन

घी में है गुणकारी तत्व, घरेलू उपचारों के लिए करें घी का इस्तेमाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

घी हमेशा ही स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है. घी दूध से बनता है. इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ब्यूटिरिक एसिड और हेल्दी फैट होता है. ये आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है. पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है. ये इम्युनिटी मजबूत करता है. ये शरीर को आवश्यक विटामिन देता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. त्वचा और बालों की समस्याओं से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. घरेलू उपाचारों के लिए घी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें.
पाचन स्वास्थ्य के लिए घरेलू उपाय- रात को सोते समय एक कप गर्म दूध में एक या दो चम्मच घी लें. ये कब्ज को दूर रखने में काफी कारगर साबित हो सकता है. घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
बंद नाक का घरेलू उपाय- बंद नाक काफी परेशान करने वाली हो सकती है. न केवल आपको लगातार छींक आने लगती है, बल्कि आपको सांस लेने में भी परेशानी होती है. इस कारण सिर दर्द भी हो जाता है. बंद नाक से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इसके लिए आप सुबह सबसे पहले गर्म शुद्ध देसी घी की कुछ बूंदे नथुने में डालें. ऐसा करने से तुरंत राहत मिल सकती है क्योंकि घी गले तक जाता है और संक्रमण को शांत करता है. इसके लिए घी को हल्के तापमान में गर्म करें.
पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए घरेलू उपाय- घी आवश्यक अमीनो एसिड से भरा होता है. ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड वजन कम करने और शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है. वजन कम करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप अपने भोजन में एक चम्मच घर का बना घी शामिल कर सकते हैं.
रोगियों के लिए घरेलू उपाय- अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो चावल और गेहूं की रोटी खाना आपके लिए बहुत स्वस्थ नहीं हो सकता है, क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं. चपाती, परांठे और सफेद चावल में घी का सेवन करने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद मिल सकती है.
त्वचा के लिए घरेलू उपाय-घी में मौजूद फैटी एसिड एक पौष्टिक एजेंट के रूप में कार्य करते हैं जो आपकी सुस्त त्वचा पर ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. घी सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है. मुलायम और कोमल त्वचा पाने के लिए घी का इस्तेमाल करने वाला फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.
घी का बना फेस पैक
इसके लिए आप घी, बेसन, हल्दी और पानी से फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं. पेस्ट को अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे ठंडे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!