उत्तराखंड

नानकमत्ता में डिग्री कॉलेज के लिए जीओ, पद भी सृजित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। नानकमत्ता में डिग्री कॉलेज खोलने का आदेश जारी हो गया है। कॉलेज बीए व बीएससी की कक्षाएं संचालित होंगी। इसी सत्र से प्रथम वर्ष में प्रवेश शुरू हो जाएंगे। कॉलेज के लिए शासन ने पद भी सृजित कर दिए हैं।
प्रभारी सचिव दीपेंद्र कुमार चौधरी ने गुरुवार को आदेश जारी किया। आदेश में हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, शिक्षा शास्त्र, गृह विज्ञान, ड्राइंग एवं पेंटिंग, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, इतिहास, संस्कृत, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान की कक्षाओं के संचालन के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पद सृजित किए गए हैं। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी, प्रधान सहायक, सहायक लेखाकार, दो कनिष्ठ सहायक, प्रयोगात्मक सहायक के पद सृजित किए गए हैं। परिचारक के चार पद आउटसोर्स से भरे जाएंगे।
आश्रम पद्धति विभाग के पुराने भवन में संचालित होंगी कक्षाएं
नानकमत्ता में इसी सत्र से बीएससी व बीए की कक्षायें संचालित होंगी। सीएम की घोषणा के बाद प्रशासन ने डिग्री कॉलेज खोलने की कवायद शुरू कर दी थी। सुनखरीकला में पांच एकड़ से अधिक भूमि डिग्री कॉलेज भवन के लिए चिह्नित की गयी है। समाज कल्याण विभाग से आश्रम पद्धति विद्यालय बिडौरा के पुराने भवन को देने के लिए अनुरोध किया गया है। यहां बीए व बीएससी में करीब 500 छात्र अध्ययन कर सकते हैं। यहां संयुक्त निरीक्षण किया जा चुका है। राजकीय महाविद्यालय सितारगंज के प्राचार्य डॉ. सुभाष वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
नानकमत्ता के छात्र खटीमा या सितारगंज जाते थे उच्च शिक्षा के लिए
नानकमत्ता के छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए सितारगंज, खटीमा या हल्द्वानी महाविद्यालयों में प्रवेश लेते थे। दूरी के कारण कई छात्र उच्च शिक्षा से वंचित रह जाते थे। नानकमत्ता क्षेत्र में 12 इंटर कॉलेज हैं। यहां हर वर्ष करीब दो हजार छात्र इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। क्षेत्र में एकमात्र निजी डिग्री कॉलेज है। सीमित सीटों के कारण यहां के छात्रों को सितारगंज, खटीमा, रुद्रपुर, हल्द्वानी, नैनीताल या दूसरे शहरों में जाना पड़ता था। नानकमत्ता में डिग्री कॉलेज खुलने व इसी सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से छात्रों को आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इससे सितारगंज, खटीमा डिग्री कॉलेज में दबाब भी कम होगा।

आदेश की प्रति प्राप्त होते ही कुलपति को पैनल से जांच के लिए आवेदन किया जाएगा। समाज कल्याण विभाग को आश्रम पद्धति विद्यालय का पुराना भवन जल्द देने के लिए अनुरोध किया जाएगा। इसी माह प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो इसके लिए कार्यवाही की जाएगी। -डॉ. सुभाष वर्मा, नोडल अधिकारीध् प्राचार्य राजकीय डिग्री कॉलेज सितारगंज

नानकमत्ता में राजकीय डिग्री कॉलेज का संचालन शुरू करने के लिए लंबे समय से प्रयासरत था। इसी सत्र से बीएससी व बीकॉम की कक्षाएं संचालित होंगी। सीएम पुष्कर सिंह धामी व उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का आभार। क्षेत्र की जनता व छात्रों को इस उपलब्धि के लिए बधाई। -डॉ. प्रेम सिंह राणा, विधायक नानकमत्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!