बिग ब्रेकिंग

सरकार के पांच साल पूरे : 70 विधानसभाओं में सीएम ने गिनाई उपलब्धियां

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-खटीमा से लाइव प्रसारण के माध्यम से मुख्यमंत्री ने किया आमजन को संबोधित
-कहा, पांच सालों में सरकार ने जो घोषणाएं कीं उनको पूरा किया
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : सरकार के पांच वर्ष पूर्ण होने पर शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा से लाइव प्रसारण के माध्यम से उत्तराखंड की 70 विधानसभाओं में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों की उपलब्धियां गिनाई। कहा कि प्रदेश में रेल विकास का कार्य तेजी से किया जा रहा है। जिससे लोगों को आने वाले समय में काफी सुविधा प्राप्त होगी। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में भी बेहतर कार्य किए गए हैं। इस दौरान पौड़ी जिले की छह विधानसभाओं में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिनमें क्षेत्र के विधायकों ने शिरकत कर सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।
कार्यक्रम को लाइव संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जो भी घोषणाएं की हैं, उन्हें धरालत पर उतारने का कार्य भी किया है। उन्होंने कहा कि 10वीं, 12वीं व महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन अध्यन के लिए टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं। कहा कि केंद्र सरकार ने भारत और नेपाल को जोड़ने वाले पुल की स्वीकृति भी दे दी है। सरकार ने आशा, आंगनबाड़ी, उपनल, पीआरडी, अथिति शिक्षक सहित अन्य कार्मिकों के वेतन में वृद्वि की है।
उधर, बस स्टेशन पौड़ी में क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोहली व जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विधायक मुकेश कोहली ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने लगातार जनता के हितों में कार्य किया है। पौड़ी विधानसभा के अंतर्गत हर गांव को सड़क से जोड़ने का कार्य किया गया है, जिससे क्षेत्रीय लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। किसानों को मजबूत बनाने के लिए न्यूनतम प्रतिशत पर ऋण वितरित किया जा रहा है, जिससे स्थानीय लोग स्वरोजगार कर अपनी आर्थिकी मजबूत बना सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान विधायक व जिलाधिकारी ने विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया और स्वयं सहायता समूहों को पांच-पांच लाख के चेक वितरित किए।

सरकार की योजनाओं का उठाएं लाभ
श्रीनगर विधानसभा में सरकार के पांच वर्ष पूर्ण होने पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी उपस्थित लोगों को दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक उठाएं और स्वरोजगार कर अपनी आर्थिकी को मजबूत बनाएं।

दो हजार लोगों को दिलाई मतदान की शपथ
विधानसभा चौबट्टाखाल में सांसद अजय टम्टा ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस अवसर उन्होंने लगभग दो हजार से अधिक लोगों को मतदान की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों तक विकास पहुंचाने का कार्य लगातार किया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ब्लाक प्रमुख एकेश्वर नीरज पांथरी ने सरकार के 5 वर्ष पूर्ण होने पर विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वित किया जा रहा है।

यमकेश्वर में विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास
विधानसभा यमकेश्वर में स्थानीय विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यमकेश्वर विधानसभा के अंतर्गत हर गांव को विकास की ओर बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। कहा की सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों में आम जनमानस का सहयोग भी जरूरी है। इस अवसर पर उन्होंने छात्र छात्राओं को मोबाइल टेबलेट वितरित किए।

स्वरोजगार से जुड़ें ग्रामीण
विधानसभा लैंसडौन के अंतर्गत धुमाकोट पटोटिया में स्थानीय विधायक महंत दिलीप रावत ने सरकार के 5 वर्ष पूर्ण होने पर लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर स्वरोजगार से जुड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को हर क्षेत्र में कार्य करना जरूरी है। कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा हर व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य किया गया है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे, एसएसपी यशवंत सिंह चौहान, ब्लाक प्रमुख कोट पूर्णिमा नेगी, उपजिलाधिकारी पौड़ी आकाश जोशी, श्रीनगर अजयवीर सिंह, यमकेश्वर प्रमोद कुमार, चौबट्टाखाल संदीप कुमार, लैंसडाउन स्मृता परमार, पीडी संजीव कुमार रॉय, सीओ सदर प्रेम लाल टम्टा, ब्लॉक प्रमुख कोट पूर्णिमा नेगी, जिला महामंत्री जगत किशोर बड़थ्वाल सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!