बिग ब्रेकिंग

राजस्थान के राज्यपाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, केंद्रीय उद्योग एवं लोक उद्यम राज्यमंत्री ने की काला नमक की वर्चुअल लॉचिंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
देहरादून।
 राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, केंद्रीय उद्योग एवं लोक उद्यम राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भारत सरकार के उपक्रम हिन्दुस्तान साल्ट लिमिटेड के 6 नये उत्पादों झार नमक, सांबर नमक, शाकम्भरी नमक, वृताहार नमक, फिटबैलेंस प्लस नमक और काला नमक की वर्चुअल लॉचिंग की। महामहिम राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि भूमिगत जल से नमक निर्माण में राजस्थान नंबर वन है, सांभर झील से उत्पादित नमक अपने उच्च पीएच और अन्य प्रकार प्राकृतिक गुणों के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में स्वास्थ्यवर्धक सिद्ध होंगे। उन्होंने भारत सरकार के उपक्रम हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड और उत्तराखंड के स्टार्टअप कंपनी हिम शक्ति ग्लोबल फूड के साथ हुई पार्टनरशिप की सराहना करते हुए कहा कि इससे नवीनता को बढ़ावा मिलेगा और दोनों मिलकर सफलता के शिखर को छू लेंगे।
मुख्यमंत्री उत्तराखंड तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप इंडिया प्रोग्राम से देश के लाखों लोगों को प्रेरणा मिली है। उत्तराखण्ड के लिए गर्व की बात है कि भारत सरकार के उपक्रम हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड ने पूरे हिंदुस्तान में से उत्तराखंड के पहाड़ी गांव से मात्र 10000 में शुरू हुई स्टार्टअप कंपनी हिम शक्ति ग्लोबल फूड्स को चुना है। इससे उत्तराखंड वासियों को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही स्वरोजगार की दिशा में कार्य कर रहे युवाओं, किसानों, काश्तकारों, महिलाओं, ग्रामीणों का मनोबल बढ़ेगा। रोजगार का सृजन तो होगा ही पलायन रोकने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने भारत सरकार और हिंदुस्तान शॉट लिमिटेड का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तराखंड के एक ग्रामीण लघु उद्योग को प्राथमिकता दी है।
इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रमुख रूप से सांभर झील के नमक से बनने जा रहे हैं इन नए उत्पादों से 20,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। हम दुनिया को नमक के क्षेत्र में नए स्वास्थ्य वर्धक विकल्प श्रेष्ठ नमक देने जा रहे हैं। इससे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी। स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संघर्ष वाहिनी प्रमुख प्रमुख प्रवीण पुरोहित ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निरंतर प्रयासों से युवाओं को धरातल में बड़े मौके मिलने लगे हैं। भारत सरकार से योजना पास हो रही है, उत्तराखंड को नयी उपलब्धियां मिल रही है, आज का दिन स्वदेशी नमक के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। उत्तराखंड के पहाड़ों की जड़ी-बूटी शुद्ध स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद और राजस्थान की सांभर झील से मिलने वाले नमक के मिश्रण से बनने वाले शुद्ध स्वादिष्ट स्वास्थ्य वर्धक नमक दुनिया में नमक के क्षेत्र में नयी क्रांतिकारी विकल्प बनेगा। इससे उत्तराखंड के उत्पाद को हिन्दुस्तान और अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी, पलायन रोकने में मदद मिलेगी।
हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड के सीएमडी कमांडर कमलेश कुमार ने कहा कि इस नमक के अतुलनीय लाभ हैं यह विश्व का सबसे सेहतमंद और ऑर्गेनिक नमक है। उत्तराखंड में हिम शक्ति ग्लोबल फूड्स के संस्थापक हर्षित सहदेव ने कहा कि हमने उत्तराखंड के गांव से पहाड़ के नमक जो स्वादिष्ट तो होता ही है साथ में प्राकृतिक शुद्ध होने के कारण स्वास्थ्यवर्धक भी होता है को लांच किया था उस समय रॉ मटेरियल के रूप में सेहतमंद नमक की तलाश थी। उस समय कुछ एक्सपर्ट ने बताया कि पिंक हिमालयन साल्टसेंधा नमक सेहतमंद नमक है और यह ज्यादातर पाकिस्तान से आता है। उनका इस्तेमाल करना हमने उचित नहीं समझा और फिर तलाश हुई एक उससे भी बेहतर नमक की और वह तलाश खत्म हुई राजस्थान की सांभर झील से मिलने वाले नमक से यह नमक सभी मानकों में बेहतर और सेहतमंद है। आने वाले समय में यह नमक अपने गुणों के कारण विश्व में सबसे ज्यादा मांगने वाला नमक बनने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!