बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड के शहीद सैनिकों के आश्रितों का बढ़ेगा अनुदान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। देश की रक्षा के लिए अपनी प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली तात्कालिक एकमुश्त अनुदान राशि को सरकार बढ़ाएगी। वर्तमान में शहीद सैनिक और अर्द्धसैनिकों की वीरांगनाओं को 10 लाख रुपये का एकमुश्त अनुदान दिया जाता है। इसके साथ ही द्वितीय विश्वयुद्घ में भागीदारी करने वाले पूर्व सैनिक व वीरांगनाओं की पेंशन को भी आठ हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया जाएगा। इनकी संख्या 884 है।
रविवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यह घोषणा की। मुख्य सेवक सदन में आयोजित श्जय हिंद-उत्तराखंड के वीरश् कार्यक्रम शहीद सैनिकों के परिजनों को सम्मानित करते हुए सीएम ने कहा कि सैनिकों की बलिदान की बदौलत ही पूरा देश सुरक्षित है। उन्होंने दो पंक्तियों में कहा कि श्वो पहरे पर जब होता है, सारा देश चौन से सोता है।
आंख उठाता है जो दुश्मन वो अपनी जान से जाता है।श् सीएम ने कहा कि सैनिकों और उनके परिजनों को सम्मानित करना खुद को सम्मानित करने जैसा है। सैनिक और सैनिकों के परिजनों के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। जल्द ही अनुदान राशि और पेंशन राशि को बढ़ाया जाएगा। इस पर विचार किया जा रहा है।
आजादी के अमृतकाल के साथ साथ सीएम ने देश के विभाजन की विभिषिका का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त के दिन भारत माता के सर को लहुलुहान कर दिया गया था। कांट-छांटकर थाली में सजाकर पाकिस्तान को भेँट कर दिया गया। इसके गुनहगार कौन थे, उस समय के कातिल कौन थे, यह प्रश्न आज भी हमारे सामने गूंजता रहता है। 10 लाख से भी ज्यादा लोगों का नरसंहार हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!