कोटद्वार-पौड़ी

ट्यूबवेल खराब, पानी को तरसे ग्रास्टनगंज वासी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ग्रास्टनगंज क्षेत्र में पिछले दो दिन से ठप है पेयजल आपूर्ति
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड नंबर एक ग्रास्टनगंज में पिछले दो दिन से पेजयल आपूर्ति ठप पड़ी हुई है। वार्डवासियों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। शिकायत के बाद भी जल संस्थान समस्या को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा। आक्राशित वार्डवासियों ने जल्द समस्या का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
सिद्धबली के समीप स्थित ट्यूबवैल से ग्रास्टनगंज क्षेत्र के करीब दो हजार परिवारों को पेयजल उपलब्ध करवाया जाता है, लेकिन पिछले दो दिन से ट्यूबवैल खराब होने के कारण क्षेत्रवासियों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। वार्डवासी राजेश थपलियाल ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ ही जल संस्थान का ट्यूबवैल खराब होने लगा है। प्रत्येक वर्ष गर्मी के दौरान यह ट्यूबवैल जवाब देने लगता है। दअरसल, ट्यूबवैल में लगी मोटर दशकों पुरानी हैं। ऐसे में यह आए दिन यह खराब हो जाती है। जल संस्थान भी मोटर बदलने के बजाय इसी की मरम्मत करवाता रहता है। पेयजल किल्लत से सबसे अधिक परेशानी घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों को हो रही है। वार्डवासियों का पूरा दिन केवल पानी की ही तलाश में बीत रहा है। जल संस्थान की ओर से भेजे जा रहे पेयजल टैंक से भी सभी परिवारों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में कई लोग पानी के लिए अन्य वार्डाें में भटक रहे हैं।

पेयजल लाइनें हो रही लीक
क्षेत्र में दशकों पूर्व बिछाई गई पेयजल लाइनें जगह-जगह से लीक हो रही है। नतीजा कई घरों में पानी का फोर्स कम हो गया है। एक बाल्टी को भरने में घंटों लग जाते हैं। जल संस्थान शासन को पेयजल लाइन बदलने के लिए प्रस्ताव भेजने की बात कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड देता है। पेयजल लाइनों से हर रोज सैकड़ों लीटर जल सड़क पर बहकर बर्बाद हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!