देश-विदेश

हमास का प्रमुख फाइनांसर हलाक, गाजा में सीजफायर के लिए चौतरफा दबाव के बीच इजरायल की कार्रवाई

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गाजा पट्टी, एजेंसी। गाजा पट्टी में हमास और इजरायल के बीच चल रही जंग के बीच सीजफायर को लेकर मांग तेज होती जा रही है। इसको लेकर फ्रांस और जॉर्डन में अनोखे अंदाज में प्रदर्शन किया गया, लेकिन हमास ने साफ कर दिया है कि जब तक युद्ध बंद नहीं हो जाता, तब तक बंधकों की रिहाई मुमकिन नहीं है। दूसरी तरफ इजरायल भी पीछे हटने के तैयार नहीं है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि जब तक हमास का पूरी तरह सफाया नहीं हो जाता, उनकी सेना वापस नहीं आएगी। इजरायली सेना भी हमास की कमर तोडऩे में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। ताजा घटनाक्रम में आईडीएफ ने हमास के एक प्रमुख फाइनांसर को मार गिराया है। इजरायली डिफेंस फोर्सेस ने दावा किया है कि उसके जवानों ने हमास के प्रमुख फाइनांसर सुभी फरवाना को एक हमले में मार गिराया है। फरवाना अपने भाइयों के साथ मिलकर हमास की मिलिट्री विंग और उनके लड़ाकों की सैलरी के लिए करोड़ों रुपए देता था।
उसकी कंपनी ‘हैमसैट’ के जरिए ये फंड हमास को मुहैया कराया जाता था। इसके साथ उनका कहना है कि आईडीएफ, आईएसए सहित उसकी सेना हमास की फंडिंग लाइफलाइन को खत्म करने के अपने प्रयास को इसी तरह से जारी रखेंगे। इसी के तहत सर्च ऑपरेशन के दौरान आईडीएफ को एक हमास कमांडर के घर से पैसों का भंडार मिला था। बरामद की गई रकम 10 लाख डॉलर यानी नौ करोड़ रुपए के आसपास है। पिछले 24 घंटे के अंदर इजरायली सेना ने अपनी सैन्य कार्रवाई तेज कर दी है। इस दौरान आईडीएफ ने खान यूनिस में कई आतंकवादी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया। एक आतंकवादी ने एंटी-टैंक आरपीजी मिसाइलें दागीं, लेकिन समय रहते ही उसे मार गिराया गया।
युद्ध में अब तक 20 हजार से अधिक की मौत
यरुशल, गाजा। इजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक 20 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक गत सात अक्तूबर से जारी इस युद्ध में अभी तक 20,653 लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें 19 हजार 453 फिलीस्तीनी नागरिक मारे गए है और 1200 इजरायली लोगों में से अधिकांश की मौत हमास के हमले के शुरुआती दिन के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!