देश-विदेश

सौदेबाजी पर उतरा हमास, 50 इजरायली बंधकों की रिहाई के बदले रखी ईंधन सप्लाई करने की शर्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

येरूशलम, एजेंसी। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग पता नहीं किस अंजाम तक पहुंचेगी, लेकिन यह संघर्ष अब तक सैकड़ों लोगों जिंदगी से खेल चुका है। इजरायल ने गाजा को चारों तरफ से घेरकर रखा हुआ है और जमीनी हमले की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इजरायली सेना गाजा से महज पांच-छह किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में हमला कभी भी किया जा सकता है।
उधर, गाजा में जरूरी चीजों की सप्लाई ठप पड़ी है। यहां तक कि पेट्रोल डीजल की भी भारी कमी देखी जा रही है। पिछले 18 दिन से जारी जंग के चलते इजरायल ने गाजा में भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति पर रोक लगा रखी है, जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हमास के लड़ाकों ने भी इजरायल के कई लोगों को बंधक बना रखा है और अब उन्हें छोडऩे के लिए इजरायल पर शर्त लगा दी है।
हमास के कब्जे में इस वक्त 200 से ज्यादा इजरायली हैं, लेकिन हमास चाहता है कि सिर्फ 50 बंधकों को ही छोड़ा जाएगा, वह भी तब जब इजरायल उन्हें ईंधन की सप्लाई देगा। यानी कि हमास सीधे तौर पर इजरायल के सौदा कर रहा है, लेकिन इजरायल ने हमास की इस शर्त को ठुकरा दिया है और कहा है कि सप्लाई तभी की जाएगी, जब उनके सभी लोगों को रिहा किया जाएगा। बातचीत के इस दौर के बीच इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमले जारी रखे हैं और बमबारी में हमास के लगभग 400 ठिकाने तबाह कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!