कोटद्वार-पौड़ी

हैंडबाल टीम का पौड़ी पहुचने पर किया भव्य स्वागत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : राज्यस्तरीय हैंडबाल प्रतियोगिता में अंडर-14 बालिका में पौड़ी की टीम ने अल्मोड़ा को हराकर पहला स्थान हासिल किया। इस प्रतियोगिता में पौड़ी की टीम ने ओवरआल दूसरा स्थान पाया। अंडर-17 बालिका वर्ग में पौड़ी की टीम ने नैनीताल को हराकर तीसरा स्थान पाया। अंडर-19 बालिका वर्ग में पौड़ी की टीम ने नैनीताल को हराकर तीसरा स्थान पाया। प्रतियोगिता में राइंका निसणी के 16 छात्राओं व राइंका पैडुल की 12 छात्राओं ने हिस्सा लिया था। पौड़ी पहुंचने पर टीम का फूल मालाओं से स्वागत किया गया। इस मौके पर टीम के कोच जगमोहन सिंह बिष्ट, प्रधानाचार्य राइंका निसणी भगवत सिंह, राइंका पैडुल की प्रधानाचार्य शुमा रयाल ने टीम में शामिल खिलाड़ियों को सम्मानित किया।
पौड़ी में दो नये थाने खोलने की कवायद शुरू, शासन को भेजे प्रस्ताव
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : अंकिता भंडारी हत्याकांड के बाद रेगुलर पुलिस का दायरा बढ़ाने की कवायद तेज हो गई है। जिले में दो नये थाना खोलने और एक पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव बनाया गया है। इसके साथ ही थाना क्षेत्रों के क्षेत्रों को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। पौड़ी जिले में यमकेश्वर के साथ ही सेडियाखाल में नए थाने का प्रस्ताव बनाया गया है। इसके साथ ही बीरोंखाल में पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव भी है। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने इस प्रस्ताव को शासन के लिए भेजा है। इसके साथ ही जो थाने अभी संचालित हैं उनके क्षेत्रों में भी इजाफा किया जा रहा है।
पौड़ी जिले में अभी 13 थाने संचालित हैं। पैठाणी और थलीसैंण जिले में नए थाने पहले ही खोल दिए गए थे। जबकि पाबौ में एक पुलिस चौकी खोली गई थी। यमकेश्वर में अंकिता भंडारी हत्याकांड के बाद राजस्व पुलिस क्षेत्रों को रेगुलर पुलिस को दिए जाने के मामले ने जोर पकड़ा। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूडी ने भी इसकी पहल की। जिले में कानून व्यवस्था की बात की जाए तो अभी भी करीब 60 फीसदी से अधिक का क्षेत्र राजस्व पुलिस के पास है। यानि इसकी कानून व्यवस्था राजस्व पुलिस के जिम्मे ही है। अब नए प्रस्ताव में जिले के करीब 1700 गांवों को रेगुलर पुलिस को दिए जाने के लिए अलग-अलग प्रस्ताव बनाए गए हैं। इस संबंध में शासन स्तर से भी एक हाई पॉवर कमेटी की बैठक हो चुकी है। जिसमें जिलों से प्रस्ताव देने के लिए कहा गया था। पौड़ी जिले में अब यमकेश्वर और सेडियाखाल में नए थानों का प्रस्ताव बनाया गया है। यमकेश्वर विधानसभा में अभी केवल एक ही थाना लक्ष्मणझूला है। जबकि यहां रिजॉर्ट आदि में काफी वृद्धि हो चुकी है। ऐसे में जिले के अलग-अलग हिस्सों में पर्यटन की गतिविधियों बढ़ी है। लेकिन कानून व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं हुआ। अभी भी करीब 22 सौ गांवों की व्यवस्था ही रेगुलर पुलिस के पास है। बाकी राजस्व पुलिस के नियंत्रण में है। महिला अपराध से लेकर अन्य गंभीर अपराधों के मामले तफ्तीश के लिए रेगुलर पुलिस के पास ही आते हैं। भले ही मुकदमा राजस्व क्षेत्र में दर्ज हो। इसके पीछे तर्क है कि राजस्व पुलिस के पास आधुनिक संसाधन नहीं है। ऐसे में साइबर आदि से जुडे़ मामलों की जांच को लेकर कठिनाईयां आती है। लिहाजा इन मामलों को भी रेगुलर पुलिस को ही जांच के लिए देना पड़ता है। पौड़ी के जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया है कि जिले में दो नए थानों और राजस्व गांवों को रेगुलर पुलिस को सौंपने संबंधी प्रस्ताव को भेज दिया गया है। शासन स्तर से निर्णय के बाद इस पर निर्णय ले लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!