हंस फॉउण्डेशन ने कौड़िया पुलिस चेक पोस्ट व पर्यटन केंद का कराया निर्माण, एसएसपी ने किया उद्घाटन

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
एसएसपी पौड़ी गढ़वाल पी. रेणुका देवी ने उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित कौड़िया पुलिस चेक पोस्ट/पर्यटन पुलिस केंद्र का रिबन काटकर उद्घाटन किया। एसएसपी ने कोटद्वार शहर का भ्रमण, कोतवाली कोटद्वार का निरीक्षण किया। उत्तर प्रदेश उत्तराखंड सीमा पर स्थित चेक पोस्ट कौड़िया चौकी का निर्माण और शिव मंदिर का सौंदर्यीकरण हंस फाउंडेशन की मदद से किया गया है। एसएसपी ने अधिकारियों की निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना गाइडलाइन और कफ्र्यू का सख्ती से पालन कराया जाय। एसएसपी ने कौड़िया चैक पोस्ट परिसर में जीर्णशीर्ण मंदिर के सौंदर्यीकरण, नवीनीकरण और पर्यटन पुलिस बूथ निर्माण में सहयोग के लिए हंस फाउंडेशन का आभार जताया।
बता दें कि कौड़िया चेक पोस्ट पर स्थित चौकी की हालत दयनीय बनी हुई थी, अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों को यहां पहुंचकर ऐसा एहसास नहीं होता था कि वह उत्तराखंड की सीमा कोटद्वार में प्रवेश कर चुके हैं, इस चेक पोस्ट के समीप धूल से भरी झोपड़ियां व सीज करी गाड़ियों का अंबार लगा रहता था, लेकिन एसएसपी पौड़ी के प्रयासों व हंस फाउंडेशन की मदद से चेक पोस्ट पर चौकी का जीर्णोद्धार किया गया। चौकी बनने से चेक पोस्ट काफी खूबसूरत दिखने लगा है। बाहर से आने वाले यात्रियों को भी अब लगने लगा कि वह उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। एसएसपी पौड़ी पी. रेणुका देवी ने बताया कौड़िया चेक पोस्ट पर एक छोटी सी चौकी थी जिसकी हालत काफी खराब थी, हंस फाउंडेशन की मदद से उसका जीर्णोद्धार किया गया, अब यह चौकी काफी खूबसूरत बन गई है, इस जगह पर एक पर्यटन पुलिस बूथ भी बनाया गया है अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों जो लैंसडौन, केदारनाथ, बदरीनाथ चारधाम यात्रा के लिए जाते है उन्हें उन स्थलों की पूरी जानकारी यहां पर उपलब्ध हो सकेगी। एसएसपी ने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री यात्रा के लिए कई राज्यों के पर्यटक यहां आते हैं। चारधाम यात्रा को जाने वाले कई पर्यटक कोटद्वार कौड़िया चैक पोस्ट होकर भी जाते हैं। अब पर्यटन पुलिस बूथ खुल जाने से यहां से चारधाम जाने वाले यात्रियों को रूट, पैट्रोल पंप समेत अन्य जानकारी मिल सकेगी। इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी कोटद्वार अनिल कुमार जोशी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र सिंह बिष्ट, यातायात प्रभारी निरीक्षक शिव कुमार, सीआईयू प्रभारी विजय सिंह समेत अन्य पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

एसएसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

सोमवार को एसएसपी पौड़ी पी. रेणुका देवी ने कोटद्वार में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। इस दौरान एसएसपी ने सभी चैकिंग प्वाइंट पर पुलिस कर्मियों को ड्यूटी जाते समय मास्क, गलब्स, सेनीटाइजर, फेस शील्ड और अपने कत्र्तव्यों का अच्छे से निर्वहन करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही बैरियरों से आने-जाने वाले वाहनों की चैकिंग किये जाने और वाहनों में बैठी सवारियों से सामाजिक दूरी का पालन करवाये के निर्देश दिए। एसएसपी ने कहा कि कोटद्वार गढ़वाल का प्रवेश द्वार है। उत्तर प्रदेश से सटी होने के कारण कोटद्वार सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उन्होंने पुलिस कर्मियों से ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करने को कहा। एसएसपी ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान पौड़ी पुलिस बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!