हर रोज खुलेंगी दिल्ली में शराब की दुकानें, ऑड-ईवन सिस्टम खत्म

Spread the love

नई दिल्ली, एजेन्सी। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानों को खोलने को लेकर एक आदेश जारी किया गया है। अब शराब की दुकानें हर रोज खोली जाएंगी। नए नियम के मुताबिक, अगर दुकानें तय शर्तों को पूरा करती हैं तो उन्हें रोज खुलने की अनुमति मिल जाएगी। इससे पहले शराब की दुकानों को ऑड-ईवन नियम के आधार पर खोला जा रहा था।
दिल्ली के बाजारों में दुकानें खोलने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम खत्म किए जाने के बाद आबकारी विभाग ने भी सोमवार देर शाम आदेश जारी कर दिया। शराब की दुकानें खोलने के समय को बढ़ाकर रात 8 बजे तक कर दिया गया है। साथ ही शराब की दुकानें खोलने में लागू किए गए ऑड-ईवन सिस्टम को भी खत्म कर दिया गया है। दिल्ली में शराब की सरकारी और प्राइवेट दुकानें अब सुबह 9 से रात 8 बजे तक खुल सकेंगी। अभी तक दुकानें खोलने का समय सुबह 9 से शाम 6:30 बजे तक का था।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
सबसे ज्यादा 36 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने वाली हैं या यहां पर आकर खत्म होंगी। वहीं 6 ट्रेनें ऐसी होंगी, जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रुकती हुई जाएंगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी किया जा रहा है। इसे देखते हुए यहां के एंट्री एग्जिट सिस्टम में पहले ही बदलाव किया गया था। एसी स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों को एंट्री केवल पहाड़गंज की तरफ से दी जा रही थी, जबकि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों के आने के लिए अजमेरी गेट की तरफ इंतजाम किए गए थे, लेकिन अब यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहाड़गंज के साथ-साथ अजमेरी गेट की साइड से भी एंट्री कर सकेंगे, लेकिन आने-जाने वाले यात्रियों को अलग रखने के लिए पूरे इंतजाम रहेंगे। स्टेशन के दोनों तरफ मेन पार्टिको में दो-दो गेट बने हुए हैं, जिनमें से एक को एंट्री के लिए और दूसरे को एग्जिट के लिए रिजर्व किया गया है।
हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन
हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन सें 18 ट्रेनें चलेंगी या वहां पर आकर खत्म होंगी, जबकि 4 ट्रेनें वहां से होकर गुजरेंगी। साउथ-ईस्ट दिल्ली में स्थित इस स्टेशन में आने-जाने के दो रास्ते हैं, लेकिन फिलहाल सराय काले खां की तरफ से एंट्री-एग्जिट को बंद रखा जाएगा। अगर आपको यहां से ट्रेन पकड़नी है, उन्हें हजरत निजामुद्दीन इलाके की ओर बने स्टेशन के मेन एंट्रेस की तरफ से ही एंट्री करनी होगी। यहां भी आने-जाने वाले यात्रियों के सेगरिगेशन के लिए अलग-अलग रास्ते रिजर्व किए गए हैं।
आनंद विहार टर्मिनल
आनंद विहार टर्मिनल से 10 ट्रेनें चल रही हैं। इस स्टेशन की बिल्डिंग में जाने का मुख्य रास्ता एक ही है, लेकिन अंदर जाकर अलग-अलग प्लैटफॉम्र्स पर आने-जाने के लिए अंडरग्राउंड टनल्स और सब-वे बने हुए हैं, जिनसे होकर यात्री आते-जाते हैं। यहां भी एंट्री और एग्जिट कर रहे यात्रियों के सेगरिगेशन के लिए एक सब-वे को प्लैटफॉर्म पर जाने के लिए और दूसरे को स्टेशन से बाहर निकलने के रास्ते के रूप में रिजर्व कर दिया गया है, ताकि भीड़ एक जगह इकट्ठी ना हो।
दिल्ली जंक्शन
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, जिसे दिल्ली जंक्शन भी कहा जाता है, वहां से 6 ट्रेनें चलेंगी और 4 ट्रेनें वहां से होकर गुजरेंगी। दिल्ली जंक्शन के ट्रेन पकड़ने के लिए आने वाले ज्यादातर लोग एसपी मुखर्जी मार्ग के रास्ते चांदनी चौक ओर बने मेन एंट्रेस से आते-जाते हैं। लेकिन कश्मीरी गेट की तरफ का रास्ता खुलने के बाद से इस रास्ते से भी बहुत से यात्री रेलवे स्टेशन में आने-जाने लगे हैं। अगर आपकी पुरानी दिल्ली स्टेशन है, तो आपको चांदनी चौक की तरफ से ही जाना होगा, क्योंकि कश्मीरी गेट की तरफ से स्टेशन में एंट्री-एग्जिट बंद कर दिया गया है। चांदनी चौक की तरफ दिल्ली जंक्शन परिसर में आने-जाने के लिए तीन रास्ते बने हुए हैं। इनमें से एक रास्ता एग्जिट के लिए रिजर्व रखा गया है, जबकि दो गेटों से लोग एंट्री कर सकेंगे।
सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन
सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से भी 4 ट्रेनें चल रही हैं या यहां पर आकर टर्मिनेट होने वाली हैं। यहां के एंट्री-एग्जिट के सिस्टम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन बाकी सारे इंतजाम यहां भी मौजूद रहेंगे। सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के साथ ही दिल्ली के सभी स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए परिसर में और प्लैटफॉर्म पर मार्किंग की गई है। इसके अलावा थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था भी मौजूद है। जिन यात्रियों के पास कन्फर्म या आरएसी का टिकट होगा, सिर्फ उन्हें ही प्लैटफॉर्म पर जाने की इजाजत होगी। स्टेशनों पर प्लैटफार्म टिकट के एंट्री को बंद कर दिया गया है। लोगों की मदद के लिए कुली भी उपलब्ध रहेंगे। स्टेशन परिसर में बने सभी कैंटीन और खानी-पीने के स्टॉल्स भी खुलेंगे।

शॉपिंग मॉल्स खुलने का आदेश नहीं
आबकारी विभाग ने अपने दुकानें खोलने के समय में बदलाव के साथ-साथ अब डेली बेसिस पर दुकानें खोलने का आदेश दिया है। सरकारी के अलावा जिन प्राइवेट दुकानों को अभी तक आबकारी विभाग ने मंजूरी दी है, वे सभी दुकानें अब डेली बेसिस (ड्राई डे को छोड़कर) पर खुल सकेंगी। अभी शॉपिंग मॉल्स की दुकानें नहीं खुलेंगी, क्योंकि सरकार ने शॉपिंग मॉल्स को खोलने का आदेश अभी जारी नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!