देश-विदेश

हरियाणा का पंजाब से संपर्क टूटा: हाईवे पर छह फुट तक भरा घग्गर का पानी, जीटी रोड बंद, ट्रेनें भी स्थगित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अंबाला (हरियाणा) , एजेंसी। हरियाणा को पंजाब से जोड़ने वाले दिल्ली चंडीगढ़ हाईवे पर अंबाला में घग्गर नदी का पानी छह फुट तक भर गया है। जिस कारण जीटी रोड को बंद करना पड़ा है। इससे पंजाब का हरियाणा से संपर्क टूट गया है। वहीं रेलवे ट्रैक पर भी पानी भरा होने के कारण दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाली ट्रेनों को कुरुक्षेत्र में रोका गया है। उधर, चंडीगढ़ से दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनें स्थगित कर दी गई हैं।
सोमवार को लगातार तीसरे दिन बारिश से उफनाई टांगरी, मारकंडा और घग्गर तीनों नदियों ने अंबाला में तबाही मचाई है। इससे अंबाला का करीब 40 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है। कई गांवों का संपर्क टूट गया है। टांगरी नदी के उफान से आसपास के क्षेत्रों में पानी भर गया है, जिससे बड़ी संख्या में लोगों ने घरों की छतों पर शरण ली है। बीती रात भी टांगरी के पास से 400 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया है। प्रशासन की ओर से बचाव कार्य जारी है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए क्षेत्र में एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया है। साथ ही सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। वहीं मुलाना में मारकंडा नदी का पानी अम्बाला-जगाधरी हाईवे पर अत्यधिक मात्रा में आ गया, जिससे हिमाचल प्रदेश डिपो की बस पलट गई, जिसमें 27 लोग थे। इन्हें मशक्कत के बाद बचाया गया। सोमवार को जिले में करीब 130 एमएम बारिश हो चुकी है।
भारी बारिश और नदियों में उफान के चलते अंबाला में बने बाढ़ के हालात का असर रेलवे पर भी पड़ा है। सोमवार को कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर ही ट्रेन संख्या 12217 संपर्क क्रांति को रोकना पड़ा। इस दौरान करीब 500 यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इन्हें बाद में मंजिल तक पहुंचाने के लिए रेलवे विभाग को ही सात बसें लगानी पड़ी। कईं अन्य ट्रेनें भी आगे नहीं बढ़ पाईं तो रेलवे अधिकारी देर रात तक यात्रियों के लिए व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ जमा रही।
जानकारी के मुताबिक संपर्क क्रांति नई दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना हुई थी और इसका कुरुक्षेत्र में ठहराव नहीं था। रेलवे की ओर से अंबाला में ही इसका ठहराव निर्धारित है, लेकिन रेलवे के अधिकारियों को अंबाला के हालात का पता चला तो ट्रेन को कुरुक्षेत्र में ही स्थगित करना पड़ा। इसके पश्चात सभी यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर विशेष प्रबंध किए गए। यात्रियों को चंडीगढ़ तक निशुल्क पहुंचाने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से सात बसों का इंतजाम किया गया और उन्हें गंतव्य की ओर रवाना किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!