उत्तराखंड

स्वरोजगार बढ़ाने को प्रवासियों से मांगी जिपं सदस्य ने मदद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने सीमांत क्षेत्र में सामाजिक तथा स्वरोजगार की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए दिल्ली में प्रवास कर रहे जोहार के लोगों के साथ संवाद किया। इस दौरान जोहारियों ने उनके विजन एवं मिशन की सराहना करते हुए सहयोग के लिए आश्वासन दिया।
उन्होंने बताया सोमवार को दिल्ली के द्वारका स्थित पार्क में संवाद बैठक हुई। जिसमें जोहार मूल के लोगों ने जिपं सदस्य मर्तोलिया का स्वागत किया। गोविंद सिंह जोशाल ने अंग वस्त्र ओढ़ाकर मर्तोलिया का अभिनंदन किया। द्गिड़ी समूह की ओर से भूपेन्द्र सिंह पांगती ने प्रतीक चिन्ह भेंट किया।
दिल्ली में प्रवास कर रहे जोहारी परिवारों से मर्तोलिया ने कहा कि सीमांत में सामाजिक क्षेत्र के विकास तथा रोजगार के लिए पांच साल की एक मुहिम को लेकर संवाद करने के लिए देश की राजधानी से इस मुहिम को शुरु कर रहे हैं। इस अभियान में जाति तथा क्षेत्र से ऊपर ऊठकर हम लोगों के बीच में जा रहे है। पहले चरण में बांसबगड़, मुनस्यारी, नमजला, बरम तथा धारचूला में सोच अध्ययन एवं शोध केन्द्र खोलने की योजना है।अपने जिला पंचायत क्षेत्र के 25 गांवों में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए भी सोच अध्ययन एवं संस्कार केन्द्र खोलने की योजना है। सीमांत के उत्पादो को बाजार तक पहुंचा कर रोजगार के नये आयाम स्थापित करना है। मर्तोलिया ने कहा एक जोहारी एक सरकारी स्कूल के होनहार जरुरतमंद बच्चे को गोद लेकर उसे आगे बढ़ाने के लिए आगे आएं। इन सेंटरो के लिए किताब आदि सामाग्री के लिए भी समाज से सहयोग की अपील की। संचालन लक्ष्मण सिंह पांगती करते हुए कहा कि दिल्ली अल्प बचत तथा जे़एस़एस़ एनसीआर भी इस मुहिम में महत्वपूर्ण योगदान देती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!