कोटद्वार-पौड़ी

हिमालय टूट सकता है, पर झुक नहीं सकता है: उनियाल

Spread the love
सीमाओं की रक्षा करना केवल सेना का काम नहीं है, हमें भी अपने अन्दर राष्ट्रवाद का उल्लास लाना होगा
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। प्रदेश के काबीना मंत्री एवं प्रभारी मंत्री पौड़ी गढ़वाल सुबोध उनियाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प एक राष्ट्र श्रेष्ठ राष्ट्र के प्रति कर्तव्य बोध की भावना के साथ संकल्प को पूर्ण करने में अपना सहयोग करना है। आज हमने आजादी के 75वें  वर्ष में प्रवेश किया है और इस यात्रा में हम आज दुनिया के एक मजबूत लोकतंत्र के रूप में खड़े है, इसका श्रेय देश की महान जनता को जाता है। उन्होंने कहा कि हिमालय टूट सकता है, पर झुक नहीं सकता है। देश की सीमाओं की रक्षा करने में हजारों लोगों ने अपनी प्राणों की कुर्बानियां दी है और आज भी देश की सीमाओं की रक्षा करने के लिए हमारे नौजवान प्राणों की आहुति देने के लिए तैयार हैं। सीमाओं की रक्षा करना केवल सेना का काम नहीं है, हमें भी अपने अन्दर राष्ट्रवाद का उल्लास लाना होगा। इसके प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए।
जनपद पौड़ी गढ़वाल के जिला कलेक्ट्रेट परिसर पौड़ी में 75वां स्वतन्त्रता दिवस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के काबीना मंत्री सुबोध उनियाल ने ध्वजारोहण कर सभी जनपद एवं देश प्रदेश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बहुधर्मी, बहुभाषी, बहु जातिया, देश की बहु विभिन्नता विशेषता के साथ हम एक साथ आगे बढ़े हैं। आज उन लोगों को याद करने, नमन करने की आवश्यकता है, जिन्होंने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर हमको खुले आसमान में सांस लेने का अवसर दिया। काबीना मंत्री ने कहा कि सरकार ने हर घर में बिजली, पानी, गैस कनेक्शन पहुंचाने का प्रयास किया है। इस देश के हर गरीब को उसके इलाज की गारंटी देना अपने आप में एक ऐतिहासिक काम है। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार जनहित के कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने भी जनहित के तमाम निर्णय लिये है। देश में मात्र 3 राज्यों ने अटल आयुष्मान योजना लागू कर लोगों को 5 लाख तक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसमें उत्तराखण्ड भी एक राज्य है। उन्होंने कहा कि सरकार अपना कर्तव्यों का पालन कर रही है, लेकिन भारत के प्रत्येक नागरिक के सर्वधर्म और अपने कर्तव्य की भावना से कार्य करना होगा। उन्होने सभी को अपने बच्चों को बचपन से ही महापुरूषों की प्रेरणा से अवगत कराते हुए देश भक्ति की भावना जागृत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के समक्ष एक मजबूत राष्ट्र के रूप में खड़ा रहे, इसके लिए सभी का सहयोग जरूरी है। आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन ने कहा कि हमारे देश में विभिन्न प्रांत, जाति, धर्म, भाषा के लोग रहते हैं, और इतनी विभिन्नता के बावजूद हम एकजुट होकर आज अपनी आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। यह हमारे लिए एक उपलब्धि है। आज भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ मना रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर प्रत्येक नागरिक गर्व और आदर के साथ तिरंगे के साथ फोटो खिंचवाये। इस मौके पर जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, अध्यक्ष नगर पालिका पौड़ी यशपाल बेनाम, सासंद प्रतिनिधि ओपी जुगराण, अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल हरक सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, उपजिलाधिकारी पौड़ी एसएस राणा, पीडी डीआरडीए एसके राय, सहायक निदेशक सूचना बद्री चन्द नेगी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एसके बर्तवाल, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डीएस राणा, आबकारी अधिकारी राजेन्द्र लाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजय शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, बाल विकास अधिकारी जितेन्द्र कुमार, आपदा अधिकारी दीपेश काला आदि मौजूद थे।
बॉक्स समाचार
पौड़ी में हुए अभूतपूर्व कार्य: मुकेश
पौड़ी। क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने सभी जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 7 साल के कार्यकाल में जनपद पौड़ी में अभूतपूर्व कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि 2017 के बाद उनके विधानसभा में मोदी के कार्यकाल में दो बड़े कार्य हुए हैं, एक ऑलवेदर रोड़, जिसके बनने से देहरादून से पौड़ी आने में समय की बचत हुई। दूसरी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के अन्तर्गत उनके विधानसभा में दो रेलवे स्टेशन बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि 125 किलोमीटर की रेल लाइन में देवप्रयाग से सौड़ तक ही डबल ट्रेक है, बाकी सिंगल ट्रेक है। पौड़ी एक पर्यटक नगरी है। ल्वली झील का कार्य लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और जब यह पूर्ण हो जायेगी, तो पर्यटक यहां बढ़ेगा और व्यापारी वर्ग एवं स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिलेगा। सरकार सीता माता सर्किट को आयोध्या की तर्ज पर बनाने जा रही है, जिसके अन्तर्गत माता सीता के भू-समाधी स्थल पर माता सीता का भव्य मंदिर बनाया जायेगा। इससे पौड़ी में पर्यटन, तीर्थाटन एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही यहां से पलायन पर रोक लगेगी और रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने कर्मचारियों के आवास भवन निर्माण हेतु शुरूआत में 5 लाख देने की घोषणा की।
बॉक्स समाचार
10 स्वामित्व प्रमाण पत्र वितरित किये
पौड़ी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में स्वामित्व योजना के अन्तर्गत 10 स्वामित्व प्रमाण पत्र वितरित किये गये। प्रमाण पत्र प्राप्त करने वालों में चन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह, दिनेश चन्द, नरेन्द्र सिंह, सम्पदा देवी, त्रिलोक सिंह, जयनारायण सिंह, ओमप्रकाश, अनिल कुमार शाह, संजय कुमार शामिल हैं।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद एवं नमन करते हुए सभी लोगों से देश के विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा। जिलाधिकारी ने स्वामित्व योजना के अन्तर्गत कार्ड की जानकारी देते हुए कहा कि जनपद के 6 हजार 127 लोगों को स्वामित्व प्रमाण पत्र वितरित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जिनके पास जमीन तो है पर उस पर उनका कोई अधिकार नहीं है और संपत्ति अपने नाम न होने के कारण वे लोग सरकारी योजना का लाभ भी प्राप्त नहीं कर पाते हैं, ऐसे सभी परिवारों का चिन्हीकरण कर ड्रोन के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों में सर्वेक्षण का कार्य किया गया तथा ग्राम पंचायत स्तर पर आपत्तियों का निराकरण कर ऐसे सभी परिवारां को स्वामित्व का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया। कहा कि अभी सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है। 2500 ग्राम पंचायतों के सर्वेक्षण भी पूरे हो चुके हैं अवशेष ग्राम पंचायतों के लिए भी प्रपत्र भेजे गए हैं। जिलाधिकारी ने स्वामित्व योजना के तहत प्रमाण पत्र प्राप्त करने वालों को शुभकामनाएं दी।
बॉक्स समाचार
मैराथन के विजेताओं सहित अधिकारियों व कर्मचारियों को किया सम्मानित
पौड़ी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर क्रास कंट्री दौड़ के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, जिसमें 8 किलोमीटर बालक वर्ग में राजू सिंह प्रथम स्थान, अनुज कुमार द्वितीय, मौहमद अली तृतीय, अजय चतुर्थ, योगेंद्र ने पंचम स्थान प्राप्त किया। 5 किलोमीटर दौड़ बालिका/महिला वर्ग में वीना प्रथम, मोनिका द्वितीय, रोशनी तृतीय, गीतिका चतुर्थ, हिमानी पंचम स्थान शामिल हैं। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत 14 अगस्त, 2021 को 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की क्रॉस कंट्री दौड़ का आयोजन किया गया था। जिलाधिकारी के अभिनव पहल के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर की गई साफ-सफाई में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले राजकीय कार्यालयों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!