बिग ब्रेकिंग

देवघर: विजय संकल्प रैली में हेमंत सोरेन पर बरसे गृह मंत्री अमित शाह, बोले- देश में सबसे भ्रष्ट झारखंड की सरकार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

देवघर, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवरघर में अपने दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को यहां पहुंचे। अमित शाह ने यहां विजय संकल्घ्प महारैली में झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर जमकर निशाना साधा। हालांकि, अपने दो दिवसीय दौरे की शुरूआत उन्घ्होंने बाबा बैद्यनाथ के दर्शन और पूजा के साथ की। इसके बाद उन्घ्होंने देश के पांचवे नैनो तरल यूरिया संयंत्र का शिलान्घ्यास देवघर में किया।
गृह मंत्री अमित शाह ने नैनो तरल यूरिया संयंत्र के शिलान्घ्यास कार्यक्रम को संबोधिघ्त करते हुए कहा कि देवघर की इस भूमि और बाबा के चरणों में मेरा सादर प्रणाम। यहां के कंकर-कंकर में शंकर का वास है। जय जोहार। इसके बाद शाह ने कहा कि विश्व में सबसे पहले तरल नैनो यूरिया बना कर इफको ने एक बहुत बड़ा काम किया है।
देवघर की इस पवित्र भूमि पर बना ये कारखाना पूरे संथाल परगना का विकास सुनिश्चित करेगा। इस संयंत्र से सालाना छह करोड़ नैनो यूरिया की पांच सौ ग्राम वजन वाली बोटल का निर्माण होगा। यह पूर्वी भारत के बिहार, बंगाल, उड़ीसा और झारखंड के किसान के खेत में उत्पाद बढाने में सहयोग करेगा। शिलान्यास कार्यक्रम से लौटने के बाद शाह ने विजय संकल्प महारैली में हुकांर भरी।
केंद्रीय गृह मंत्री देवघर में आयोजित विजय सकंल्प महारैली में झारखंड सरकार पर जमकर हमला बोला है। शाह ने कहा कि भारत में अगर कहीं सबसे ज्यादा भ्रष्ट सरकार है तो वो झारखंड में है़.़क कोई मंत्री-मुख्यमंत्री बनता है तो हाथ से करप्शन करता है, लेकिन यहां तो ट्रैक्टर और रेलवे के वैगन से भ्रष्टाचार करना शुरू कर दिया गया है।
अमित शाह ने कहा कि कोरोना में हमने तय किया था कि सरकार किसी भी घर का चूल्हा बंद नहीं होने देगी, हमने ढाई साल तक प्रति व्यक्ति-प्रति माह पांच किलो अनाज मुफ्त पहुंचाया है। अब एक और साल तक हम गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाएंगे। अमित शाह ने कहा कि मोदी जी की सरकार ने गरीब, आदिवासी और पिछड़ों के हित को हमेशा वरीयता दी है। आजादी के बाद पहली बार एक गरीब आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनीं हैं, यह हर गरीब का सम्मान है़.़ हर आदिवासी का सम्मान है।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आम बजट में मध्यम वर्ग को राहत देने का कार्य किया है, जिनकी आय 7 लाख रुपए से कम है उनको इनकम टैक्स में छूट दी है। सरकार आदिवासी भाईयों के लिए 740 एकलव्य मडल स्कूल तैयार करेगी, जिसके लिए 38,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। झारखंड सरकार द्वारा गरीबों और आदिवासियों के विकास का पैसा दिल्ली के दरबार में पहुंचाया जा रहा है।
जनता सब जानती है़.़ हेमंत बाबू चुनाव में आ जाओ, जनता आपको हटाने को तैयार बैठी है। वोट बैंक के लालच में यहां घुसपैठिए घुसाए जा रहे हैं, वो आदिवासियों की जमीन हथिया रहे हैं, बच्चियों पर अत्याचार कर रहे हैं और हेमंत बाबू़.़ मुस्कुराते हुए यह सब देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में आदिवासियों की संख्या लगातार घट रही है। ये क्षेत्र साइबर क्राइम का हब बन गया है। यहां बच्चों को गलत रास्ते पर ले जाकर बड़े-बड़े अपराध हो रहे हैं। भारत सरकार ने साइबर क्राइम से लड़ने के लिए जितनी भी मदद देनी चाही़.़ हेमंत बाबू किसी पर आगे नहीं बढ़े।
उन्होंने कहा कि ये कोई विकास का काम नहीं करना चाहते केवल वैगनों में भर कर रुपया आए इतना भ्रष्टाचार करना चाहते हैं। हेमंत बाबू, संथाल परगना में आपने विकास का कोई काम नहीं किया, केवल जनता को मूर्ख बनाने का काम किया। जनता अब आपको जान चुकी है और आप से हिसाब मांगती है। आदिवासी बेटियों की हत्या का जवाब आपसे मांगा जा रहा है। शाह ने कहा कि मोदी जी ने झारखंड के एक बड़े हिस्से को उग्रवाद और नक्सलियों से त्रस्त इलाके को मुक्त करने का काम किया है। हमने झारखंड में विकास की राह बनाने और नक्सलवादियों से मुक्त करने का काम किया।
अमित शाह दो दिवसीय दौरा पूरा कर यहां से रविवार को वापस दिल्ली रवाना होंगे। इस दौरान वे तकरीबन 24 घंटे देवघर में रुकेंगे। बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना से उनके देवघर प्रवास की शुरूआत हुई, जिसके बाद उन्घ्होंने नैनो यूरिया संयंत्र का शिलान्यास करने के बाद विजय संकल्घ्प महारैली को संबोधित किया। शाह को दिल्ली लौटने से पहले रविवार को सत्संग आश्रम में आचार्य देव से मुलाकात करेंगे।
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने विश्व के पहले नैनो यूरिया (तरल) के पांचवें संयंत्र देवघर ईकाई का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान इफको के चेयरमैन दिलीप भाई संघाणी, वाइस चेयरमैन बलवीर सिंह, प्रबंध निदेशक डाक्टर उदय शंकर अवस्थी ने अमित शाह का स्वागत किया। इस दौरान निदेशक विपणन देवेन्द्र कुमार ने नैनो यूरिया की खासियत को समझाया। वहीं, मंच पर सांसद निशिकांत दुबे भी मौजूद रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस संयंत्र से सालाना छह करोड़ नैनो यूरिया की पांच सौ ग्राम वजनी बोटल का निर्माण होगा। यह पूर्वी भारत के बिहार, बंगाल, उड़ीसा और झारखंड के किसान के खेत में उत्पाद बढाने में सहयोग करेगा। पांच सौ ग्राम की यह बोटल पूरी थैली यूरिया का विकल्प है। तरल यूरिया देश के भूमि संरक्षण की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भूमि संरक्षण को प्राथमिकता दी गई है।
पीएम ने भूमि संरक्षण को प्रमुख मुद्दा बनाया है। इफको का यह प्रयास खाद के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में बड़ा कार्य है। अब छह करोड़ यूरिया बैग का आयात नहीं करना होगा। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा अन्न भंडारण वाला देश होगा। देश के सभी तहसील में दो हजार टन के अन्न भंडारण का गोदाम बनेगा। इसके साथ ही पैक्स कम्युनिटी सेंटर बनेगा। इसके लिए आदेश दे दिया है कि पैक्स से 300 सेवा का लाभ मिलेगा। इसमें जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र, किसानों को अनापत्ति प्रमाणपत्र, जिस पंचायत में बैंक नहीं है, वहां पैक्स से पैसे की भी निकासी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!