बिग ब्रेकिंग

जम्मू-कश्मीर पर गृह मंत्रालय की रिपोर्ट, कहा- आतंकवाद पर सुरक्षा बलों का पूर्ण नियंत्रण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक समीक्षा रिपोर्ट में कहा कि सुरक्षा एजेंसियों के प्रयासों से पिछले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आतंकवाद पर सुरक्षा बलों का पूर्ण नियंत्रण है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर अब आतंकवादियों का नहीं बल्कि पर्यटकों का हट स्पट बन गया है। साल 2022 में करीब 22 लाख पर्यटक केंद्र शासित प्रदेश में घूमने पहुंचे। रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि पिछले कुछ सालों के मुकाबले अब जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में करीब 54 फीसदी की कमी आई है।
मंत्रालय की ओर से जारी समीक्षा रिपोर्ट 2022 के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में भारी कमी आई है। 2018 में जहां 417 मामले सामने आए थे, वहीं 2021 में ये घटकर 229 मामले रह गए। जबकि सुरक्षा बलों के शहीद होने के मामले में जहां 2018 में 91 दर्ज किए गए। वहीं 2021 में यह 42 पर आ गया। रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में करीब 54 फीसदी, सुरक्षाबलों की मौत में 84 फीसदी और आतंकियों की भर्ती में करीब 22 फीसदी की कमी आई है।
गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत यहां 80,000 करोड़ की 63 जल विद्युत परियोजनाओं पर काम हुआ। किरू परियोजना पर 4,287 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर में 5 अक्तूबर, 2022 को 2000 करोड़ की 240 विकास परियोजनाओं का या तो शुभारंभ किया या आधारशिला रखी थी। समीक्षा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि तीन परिवारों के 70 साल के शासन में जम्मू-कश्मीर में महज 15,000 करोड़ का ही निवेश हुआ जबकि पीएम मोदी ने यहां तीन साल में 56,000 करोड़ का निवेश कराया।
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इससे पहले अनुच्छेद 370 की वजह से गुज्जर-बकरवाल और पहाड़ी को शिक्षा, नौकरियों और चुनाव में आरक्षण नहीं मिल पा रहा था। लेकिन इसके हटने के बाद से उनको इन सबका लाभ मिलने लगा। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया कि जम्मू-कश्मीर में 42 हजार लोगों ने आतंकवाद के आगे घुटने टेके और दिल्ली में किसी ने पलक नहीं झपकाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!