कोटद्वार-पौड़ी

होटल, धर्मशालाएं, लॉज, गेस्ट हाउस पोर्टल पर करने होगें पंजीकृत  

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोरोना संक्रमण काल में नुकसान उठा चुके पर्यटन कारोबार को उबारने के लिए जिला पर्यटन विभाग ने प्रयास करने शुरू कर दिये है। करीब सात माह से खाली पड़े धार्मिक और पर्यटन स्थलों की रौनक अनलॉक में लौटाने के लिए पर्यटन नीति को मजबूत किया जा रहा है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने अपने पोर्टल पर धर्मशाला, होटल, रेस्टोरेंज, लॉज, होम स्टे का डाटा जुटा रहा है, ताकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटक सुविधानुसार बुकिंग करा सकें।
केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की ओर से जारी पोर्टल पर होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, लॉज, होम स्टे को पंजीकरण कराना अनिवार्य हो गया है। जिला पर्यटन विभाग पौड़ी की ओर से कोटद्वार के होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, लॉज संचालकों को पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराने को कहा है। शुक्रवार को जिला पर्यटन अधिकारी खुशहाल सिंह नेगी ने जीएमओयू बस अड्डे के पास स्थित एक होटल में होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, लॉज, होम स्टे संचालकों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सभी धर्मशाला, होटल, रेस्टोरेंज, लॉज, होम स्टे संचालक को अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। पर्यटन विभाग की बेवसाईट पर पंजीकरण किया जा सकता है। इसके लिए जिला मुख्यालय पौड़ी आने की जरूरत नहीं है। रजिस्टे्रशन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बेवसाईट पर मूल दस्तावेज अपलोड किये जाय, ताकि उनके सत्यापन में किसी तरह की दिक्कत न हों। अधिकांश होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, लॉज संचालक फोटो स्टेट की कॉपी अपलोड कर रहे है, जो काफी धुंधली होती है। इस मौके पर जिला पर्यटन विभाग के प्रशासनिक अधिकारी रितेर्श ंसह नेगी सहित प्रमोद गुसांई, अनूप नैथानी, अवनीश अग्निहोत्री, गोविन्द गोपाल लड्डा, किशन कुमार, सत्तू नेगी, नितिश अरोड आदि उपस्थित रहे।
तेजी से कराया जा रहा है पंजीयन
कोटद्वार। पर्यटन मंत्रालय के पोर्टल पर पौड़ी जिले के सभी धर्मशाला, होटल, रेस्टोरेंज, लॉज, होम स्टे का पंजीयन कराया जा रहा है। आगे सरकार पर्यटन विभाग के पोर्टल के जरिए इन जानकारी को सैलानियों से साझा करेगी। जिला पर्यटन अधिकारी खुशहाल सिंह नेगी ने बताया कि कोटद्वार में अभी तक लगभग 28 होटल पयर्टन मंत्रालय की बेवसाइट पर पंजीकृत हो चुके है। इससे पर्यटन कारोबार को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। उन्होंने सभी धर्मशाला, होटल, रेस्टोरेंज, लॉज, होम स्टे संचालकों से पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अपील की है।
पर्यटन विभाग ने कोरोना के प्रति किया जागरूक
कोटद्वार। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने धर्मशाला, होटल, रेस्टोरेंज, लॉज, होम स्टे संचालकों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया। जिला पर्यटन अधिकारी खुशहाल सिंह नेगी ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए अनिवार्य रुप से मास्क पहनने, बार-बार हाथों को सैनिटाइज करने व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जिले में धीरे-धीरे पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, जबकि कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा मानदंडों को अपनाना काफी लाजमी है। इसके लिए जिला पर्यटन विभाग पर्यटन व्यवसायियों व पर्यटकों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने, हाथों को सैनिटाइज करने व शारीरिक दूरी बनाए रखने के प्रति जागरूक कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!