उत्तराखंड

मानव सेवा समिति युवाओं को रोजगार से जोड़ रही

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। राज्य में शिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उत्तराखंड मानव समिति रजि दिल्ली लगातार प्रयास कर रही है। बीते कई समय से समिति अनेक जगहों पर युवाओं को रोजगार से जोड़ने की मुहिम में लगी है।
जानकारी देते हुए उत्तराखंड मानव सेवा समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व अपर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त मुख्यालय दिल्ली वीएन शर्मा ने कहा कि उत्तराखंड के सुदूर ग्रामीण इलाकों के शिक्षित, आर्थिक रूप से कमजोर व अंत्योदय योजना में शामिल युवाओं को रोजगार की दिशा में आगे बढ़ाया जा रहा है। कहा कि वर्तमान में चल रही पुलिस भर्ती प्रक्रिया में जो युवा फिजिकल परीक्षण में पास हो चुके हैं, उन्हें लिखित परीक्षा में अपेक्षित सफलता के लिए उन्हें सक्सेस पइंट लखनपुर रामनगर नैनीताल में निशुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा केंद्रीय सेवाओं में स्टाफ सलेक्शन कमिशन की ग्रुप बी एवं सी पदों पर चयन के लिए गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं के लिए संस्था द्वारा निशुल्क कोचिंग जारी है। शर्मा ने कहा कि राज्य के शिक्षित युवाओं को लघु एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से स्वरोजगार की पहल पर भी संस्था कार्य कर रही है। इस मौके पर संस्था के सलाहकार वरिष्ठ समाज सेवी श्यामलाल सुंदरियाल ने कहा कि संस्था द्वारा कोरोना काल के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली में प्रवासी उत्तराखंड वासियों के लिए संस्था संजीवनी बनी है। उत्तराखंड राज्य में सुदूरवर्ती क्षेत्रों के साथ ही फ्रंट लाइन चिकित्सा कर्मियों को उच्चगुणवत्ता के मास्क व सैनिटाइजर बांटकर महामारी की रोकथाम में सहयोग प्रदान किया। इसके अलावा लकडाउन के दौरान निराश्रित, असहाय और आर्थिक कमजोर लोगों को आवश्यक खाद्य सामग्री प्रदान कर सामाजिक योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!