खेल

आईसीसी ने खिलाडियों के लिए निर्धारित की न्यूनतम आयु

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु निर्धारित की है, जिसके अनुसार कोई भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी को कम से कम 15 साल का होना अनिवार्य है। हालांकि, असाधारण परिस्थिति में 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी के लिए आईसीसी से अनुमति ली जा सकती है। बता दें कि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले किसी भी खिलाड़ी के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं की गई थी।
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है फैसला
खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नीति बनाई गई है। आईसीसी ने अपने बयान में कहा, बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंधों की शुरूआत की है, जो आईसीसी इवेंट, द्विपक्षीय सीरीज और अंडर-19 क्रिकेट सहित सभी पर लागू होगी। पुरुषों, महिलाओं या अंडर-19 इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ियों को किसी भी प्रारूप में खेलने के लिए न्यूनतम 15 साल का होना अनिवार्य है।
15 साल से कम उम्र में ऐसे खेल सकता है खिलाड़ी
असाधारण परिस्थितियों में एक सदस्य बोर्ड 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को खेलने की अनुमति के लिए आईसीसी में आवेदन कर सकता है, लेकिन उसे ये साबित करना होगा कि खिलाड़ी अपने अनुभव और मानसिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने में सक्षम है।
हसन रजा के नाम दर्ज है सबसे कम उम्र में खेलने का रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी पाकिस्तान के हसन रजा हैं, जिन्होंने 14 साल 227 दिन में अपना टेस्ट डेब्यू कर सबसे युवा खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड बनाया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज रजा ने साल 1996 से 2005 के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला और इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के लिए सात टेस्ट और 16 वनडे खेले। रजा ने अपना टेस्ट डेब्यू 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था।
भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं सचिन
पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने 16 साल और 205 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। मॉस्टर ब्लास्टर ने टेस्ट में 15,921 रन और वनडे में 18,426 रन के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का समापन किया था। बता दें सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में कराची टेस्ट में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!