जिला जीतेगा तो देश जीतेगा

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना महामारी पर नियंत्रण के मद्देनजर नौ राज्यों के 46 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। यह बैठक वर्चुअल तौर पर आयोजित की गई है। पीएम मोदी ने जिलाधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि हमारे देश में जितने जिले हैं, उतनी ही अलग-अलग चुनौतियां हैं। एक तरह से हर जिले की अपनी अलग चुनौती है। आप अपने जिले की चुनौतियों को बहुत बेहतर तरीके से समझते हैं। इसलिए जब आपका जिला कोरोना महामारी से जीतता है, तो देश जीतता है। कोरोना के खिलाफ इस युद्घ में आप सब लोग एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका में है। आप एक तरह से इस युद्घ के मैदान में कमांडर हैं।
पीएम मोदी ने बताया कि इस वायरस जानलेवा के खिलाफ हमारे हथियार क्या हैं? उन्होंने कहा, हमारे हथियार हैं- स्थानीय कंटेंमेंट जोन, तेजी से जांच और लोगों तक सही व पूरी जानकारी। साथ ही पीएम ने चेताया कि इस समय, कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े कम हो रहे हैं, कई राज्यों में बढ़ रहे हैं। लेकिन कम होते आंकड़ों के बीच हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि बीते एक साल में करीब-करीब हर मीटिंग में मेरा यही आग्रह रहा है कि हमारी लड़ाई एक एक जीवन बचाने की है। कोरोना की इस दूसरी वेव में, अभी ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों में हमें बहुत ध्यान देना है। कोविड के अलावा आपको अपने जिले के हर एक नागरिक की ऐस आफ लिविंग का भी ध्यान रखना है। हमें संक्रमण को भी रोकना है और दैनिक जीवन से जुड़ी जरूरी सप्लाई को भी बेरोकटोक चलाना है।
पीएम मोदी ने कहा कि टीकाकरण कोविड से लड़ाई का एक सशक्त माध्यम है, इसलिए इससे जुड़े हर भ्रम को हमें मिलकर करना है। कोरोना के टीके की सप्लाई को बहुत बड़े स्तर पर बढ़ाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। वैक्सीनेशन को लेकर व्यवस्थाओं और प्रक्रियाओं को हेल्थ मिनिस्ट्री लगातार स्ट्रीमलाइन कर रही है।
अंत में पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों को आज बात करने का मौका नहीं मिला, उनके पास भी बहुत कुछ होगा। मेरा आपसे आग्रह है कि आपको लगता है कि जो चीज आपने अच्छी की है उसे मुझे लिखकर जरूर भेजिए। इसका अन्य जिलों में कैसे उपयोग हो मैं इसकी जरूर चिंता करूंगा। आपकी मेहनत और इनोवेशन देश के काम आनी चाहिए।
पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कर्नाटक , बिहार , असम , चंडीगढ़ , तमिलनाडु , उत्तराखंड , मध्यप्रदेश , गोवा , हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के अधिकारियों ने इस बैठक में हिस्सा लिया।
उल्लेखनीय है कोरोना संक्रमण के कारण देश भर में दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी लगातार बैठकें कर रहे हैं। इस क्रम में उन्होंने सोमवार को डक्घ्टरों के एक समूह से बातचीत की। यह चर्चा वीडियो कन्घ्फ्रेंसिंग के जरिये हुई। इसमें प्रधानमंत्री ने डक्टरों से सुझाव मांगे साथ ही इस महामारी से मिली सीख के बारे में जाना।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों के 263,533 नए मामले सामने आए और 4,329 लोगों की मौत हो गई। संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण दुनिया भर के संक्रमित देशों में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर भारत है। देश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2़5 करोड़ से अधिक हो गया है और कुल मौतों का आंकड़ा 278,719 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!