स्वस्थ रहना है तो उठें जल्दी, सुबह उठने के है फायदे अनेक

Spread the love

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों।
बुजुर्गों से सुनते आए हैं कि सुबह की ताजा हवा सेहत (हैल्थ) के लिए बहुत फायदेमंद होती है, मगर कई बार सुबह के समय बहुत अच्छी नींद (गुड स्लिप) आती है और ऐसे में उठने का मन नहीं करता, लेकिन सुबह जल्दी उठने के भी कई फायदे होते हैं. ऐसे में आपको जल्दी उठने के फायदों के बारे में जरूर पता होना चाहिए. इससे जहां कई काम हम बिना हड़बड़ी के आसानी से निबटा सकते हैं, वहीं पर्याप्त समय व्यायाम के लिए भी मिल जाएगा. ऐसे में रोज सुबह जल्दी उठ कर हम एक्सरसाइज, योगा, वॉकिंग आदि कर पाएंगे और इसका हमारी सेहत पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा. इसके लिए हम बिना भागम भाग किए ऑफिस आदि जाने की तैयारी भी कर सकते हैं. तो आइए जानें सुबह जल्दी उठने से हमें क्या फायदे हो सकते हैं-
बना सकते हैं दिन की योजना
सुबह का समय दिन का सबसे अधिक बेहतर समय होता है, जब आप तरोताजा महसूस करते हैं और आपको अपने लिए इतना समय मिलता है कि जिसमें आपको किसी काम के लिए जल्दबाजी न करनी पड़े. सुबह के समय आप बिना विचलित हुए अपने किसी भी काम को तेजी से पूरा कर सकते हैं. वहीं आप अपने दिन के लिए कोई योजना बनाने के लिए भी बेहतर ढंग से सोच सकते हैं. सुबह के समय मानसिक रूप से आप बेहतर महसूस करते हैं.
सुबह का नाश्ता नहीं छूटता
सुबह जल्दी उठने से आपको हेल्दी नाश्ता बनाने का समय मिल जाता है. ऐसे में आप जल्दी उठने वालों के पास पर्याप्त समय होता है कि वे अपने परिवार के लिए आसानी से स्वस्थ नाश्ता तैयार कर सकते हैं. नाश्ता एक महत्वपूर्ण भोजन है, जो आपको दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. वहीं देर में उठने की वजह से कई बार हम सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं. ऐसे में दिन में जब भूख लगती है तो आप चीनी या वसा युक्त कुछ भी खाकर भूख शांत करते हैं. यह सेहत के लिए खतरनाक है.
रहते हैं तनावमुक्त
जल्दी उठने से आपको अपने दिन की योजना बनाने की फुर्सत मिलती है. ऐसे में आगे की योजना पहले से बनाने से आपको काम पूरा करने की हड़बड़ी नहीं होती और इससे आप स्ट्रेस फ्री रहते हैं. इसके अलावा जब आप जल्दी उठते हैं, तो आपके पास इतना समय होता है कि आप इस समय का उपयोग खुद को तनावमुक्त करने के लिए कर सकते हैं. इससे आप शांत मन से काम की शुरुआत करने में मदद मिलती है.
रात में आती है अच्छी नींद
जल्दी उठने वाले जल्दी सो जाते हैं. इसके लिए आप रात में जल्दी सोते हैं. वहीं जल्दी उठने की आदत से आपको रात में अच्छी नींद आती है, वहीं आपकी सेहत भी बेहतर रहती है.
सकारात्मकता का संचार
जल्दी उठना आपके अंदर सकारात्मकता का संचार करता है. एक शोध ने सुझाव दिया है कि जो लोग जल्दी उठते हैं, वे न केवल थोड़े समय के लिए, बल्कि जीवन भर ज्यादा खुश रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!