उत्तराखंड

जांच में हीलाहवाली करने वाले पुलिस अफसर नपेंगे: आईजी कुमाऊं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। आईजी कुमाऊं ड़ नीलेश आनंद भरणे ने धोखाधड़ी के पंजीत 35 मामलों की जांच पर गुरुवार को समीक्षा बैठक ली। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जताई और जांच में हीलाहवाली करने वाले पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी।
र्केप कार्यालय में हुई बैठक में आईजी ने कहा कि जमीन की खरीद-फरोख्त में धोखाधड़ी के एक मामले में आरोपी पति-पत्नी के खिलाफ लोग शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। निर्देशों के बाद आरोपियों पर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। इसके बाद जांच के नाम पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कहा कि भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं करना कई सवाल उठाता है। निर्देश दिए कि मामले में आरोपी को 15 दिन के भीतर गिरफ्तार कर अभियोग का निस्तारण करें। ऐसा नहीं करने पर संबंधित जांच अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई तय है।
इसके अलावा उन्होंने एसपी सिटी और सीओ हल्द्वानी को प्रत्येक विवेचक की केस डायरी और की गई कार्रवाई की जांच करने को कहा। उन्होंने साइबर से संबंधित मामलों में सेल प्रभारी को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि कार्रवाई के बाद वादियों से बातकर जानें कि वह कार्रवाई से संतुष्ट हैं या नहीं। बैठक में एसपी सिटी हरबंस सिंह, सीओ हल्द्वानी भूपेंद्र सिंह धोनी, सीओ भवाली नितिन लोहनी आदि मौजूद रहे।
बैठक में सामने आया कि कई मामलों में फरेंसिक साइंस लैबोरेटी (एफएसएल) रिपोर्ट आनी है। इस कारण कई मामलों की जांच रुकी हुई है। आईजी ने कहा कि रिपोर्ट के इंतजार में जांच को लंबित नहीं रखा जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों को विज्ञानशाला में पत्राचार करने और अभियोगों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।

पीड़ित पुलिस के पास विश्वास के साथ आते हैं। उन्हें समय रहते न्याय नहीं मिलना गलत है। भू-माफिया और धोखाधड़ी के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। – ड़ नीलेश आनंद भरणे, आईजी कुमाऊं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!