उत्तराखंड

प्रशासन, पुलिस व खनन विभाग की संयुक्त छापेमारी में खुला अवैध खनन का खेल, 10 वाहन सीज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

रुद्रपुर। सितारगंज में अवैध खनन व ओवरलोडिंग के खिलाफ प्रशासन, खनन विभाग व पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर 10 वाहनों को सीज किया है। प्रशासनिक तंत्र के निर्वाचन में व्यस्त रहने के कारण पिछले दो माह से अवैध खनन व ओवरलोडिंग का खेल चल रहा था। शनिवार को प्रशासनिक कार्रवाई से खनन माफिया में खलबली मच गई है। एसडीएम तुषार सैनी के नेतृत्व में राजस्व विभाग, खनन विभाग व पुलिस ने शनिवार को खनन वाहनों की जांच की तो 10 वाहन आवेरलोड पकड़े। इनमें कुछ वजन की तो रायल्टी थी। कुछ वाहन सुबह एक रायल्टी कटवाकर दिनभर बिना रायल्टी के उपखनिज ढोते मिले। एसडीएम ने बताया कि इन वाहनों को सीज कर दिया है। बिना रायल्टी के उपखनिज खरीदने वाले स्टोन क्रशर के खिलाफ भी जांच कर कार्रवाई होगी। निजी पट्टाधारक बिना रायल्टी के उपखनिज देकर ओवरलोड उपखनिज दे रहे हैं। खनन विभाग जांच कर रहा है।
सीसीटीवी जांच में खुलेगा अवैध खनन का खेल
खनन विभाग पट्टाधारकों के यहां सीसीटीवी खंगाले तो अवैध खनन का बड़ा खेल सामने आएगा। यहां सरकार को प्रतिमाह लाखों का चूना लगाया जा रहा है। उकरौली में वाहनों को पट्टे से बाहर से भरकर दिनभर में एक रायल्टी काटी जाती है। दिनभर ये वाहन ओवरलोड कर बिना रायल्टी के उपखनिज ढोते हैं। पट्टाधारकों के सीमांकन क्षेत्र से बाहर नदी के दूसरे क्षेत्र में भी खनन होता है। यदि खनन क्षेत्र व रास्तों में लगे पिछले एक माह के सीसीटीवी कैमरे खंगालने पर हकीकत सामने आएगी।
रजिस्टर्ड वाहन स्वामियों ने ओवरलोड रोकने को एसडीएम को दिया मांग पत्र
नंधौर नदी में वन निगम में रजिस्टर्ड वाहन स्वामियों ने एसडीएम को मांग पत्र सौंपकर ओवरलोड वाहनों पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सितारगंज व टनकपुर से ओवरलोड वाहनों में बिना रायल्टी के उपखनिज आता है। किच्छा रोड स्थित स्टोन क्रशर में उपखनिज बेचा जाता है। वह काफी कम दामों में उपखनिज खरीदता है। नंधौर नदी में रायल्टी काटकर अंडरलोड वाहन चलाने के बाद भी उनको कम रेट दिए जा रहे हैं। वाहन स्वामियों ने आरोप लगाया कि किच्छा रोड स्थित एक स्टोन क्रशर वाहन स्वामियों, चालकों का शोषण कर रहा है। आरोप लगाया कि ऊपर पहुंच बताकर धमकी देता है। उन्होंने ओवरलोड पर अंकुश लगाने व बिना रायल्टी के उपखनिज बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है। मांग पत्र देने वालों में गरमीत सिंह, रनजीत सिंह, करनैल सिंह, अशफाक, कासिम, राहुल, विशाल मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!