कोटद्वार-पौड़ी

कोरोना कफ्र्यू का असर, कोटद्वार रोडवेज की आय 12 लाख से 50 हजार पर आयी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
कोरोना वायरस की मार से परिवहन निगम का कोटद्वार डिपो भी प्रभावित हुआ है। आलम यह है कि बसों में बहुत कम संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं। अक्सर भीड़ से गुलजार रहने वाले बस स्टैंड पर कोरोना कफ्र्यू के कारण यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। यात्रियों की कमी होने का असर डिपो की आमदनी पर भी पड़ रहा है। डिपो की एक दिन की आय मात्र 40 से 50 हजार रूपये हो रही है। जबकि सामान्य दिनों में डिपो की आय 10 से 12 लाख होती थी।
उत्तराखंड परिवहन निगम का कोटद्वार महत्वपूर्ण डिपो है। डिपो से प्रतिदिन बहुतायत में यात्री दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, फरीदाबाद, गुड़गांव, राजस्थान, चंडीगढ़, पंजाब, देहरादून व हरिद्वार आदि शहरों के लिए सफर करते हैं। साथ ही यहां से पहाड़ी क्षेत्रों के लिए भी बसें संचालित होती हैं। सामान्य दिनों में रोडवेज बस पर यात्रियों की भीड़ रहती है। यात्रियों को बसों में सीट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये कोविड कफ्र्यू का असर डिपो पर भी दिखाई दे रहा है।

वर्तमान में डिपो की मात्र 8 बसें ही संचालित हो रही है। जबकि डिपो के पास करीब 71 बसें है। वर्तमान में डिपो की बसें प्रदेश के अंदर ही संचालित की जा रही है, क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी की सीमा के अंदर अन्य राज्यों की बसों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इस समय देहरादून, पौड़ी, वीरोंखाल, त्रिपालीसैंण, धुमाकोट और झंडीचौड़ के लिए ही बस संचालित की जा रही है। इन मार्गों पर भी यात्रियों की संख्या बेहद कम है। मंगलवार को भी रोडवेज बस अड्डे पर सन्नाटा नजर आया। दोपहर के समय स्टैंड पर बहुत कम संख्या में यात्री दिखाई दिए। यात्रियों की संख्या कम होने का कारण कोविड कफ्र्यू और कोरोना महामारी के भय को माना जा रहा है। कोरोना के खौफ से लोग बसों में सफर करने से बच रहे है।
उधर, रोडवेज डिपो कोटद्वार के एआरएम टीकाराम आदित्य ने बताया कि वर्तमान में डिपो की बसों में यात्रियों की संख्या काफी घट गई हैं। बुधवार और गुरूवार को डिपो से 8-8 बसों की ही संचालन किया गया। देहरादून के लिए तीन बसें वाया लालढांग से संचालित की जा रही है। पौड़ी के लिए सुबह 7 बजे, त्रिपालीसैंण के लिए साढ़े 10 बजे, वीरोंखाल के 11 बजे डिपो से बस रवाना होती है। इसके अलावा झंडीचौड और धुमाकोट के लिए भी बस संचालित की जा रही है। पोखड़ा और लैंसडौन के लिए यात्री न मिलने से बसों का संचालन नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधानुसार बसों का संचालन किया जा रहा है। यात्रियों की संख्या को देखते हुए अन्य रूटों पर भी बसें संचालित की जाएगी। एआरएम ने बताया कि गत बुधवार को डिपो की 45 हजार 5 सौ 15 रूपये की आय हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!