बिग ब्रेकिंग

बकरीद पर पाबंदियों में ढील का असर, केरल में कोरोना विस्फोट, महाराष्ट्र में सर्वाधिक मौत, देश में 4 लाख से अधिक सक्रिय केस मिले

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केरल में कोरोना संक्रमण का विस्फोट हुआ है। बीते 24 घंटे के दौरान देश में पाए गए संक्रमण के कुल मामलों में से 50 फीसद से अधिक अकेले केरल से हैं। वैसे तो मामलों में अचानक वृद्घि को लेकर कोई ठोस वजह नहीं बताई गई है, लेकिन बकरीद के मौके पर पाबंदियों में टूट से संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई गई थी। यहां तक कि राज्य की वामदल सरकार के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी, जिस पर सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने भी नाराजगी जताई थी और संक्रमण बढ़ने पर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी।
21 जुलाई को बकरीद थी और उससे पहले विजयन सरकार ने केरल में तीन दिन यानी 18, 19 और 20 जुलाई को कोरोना पाबंदियों में टूट देते हुए बाजार खोलने की अनुमति दी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दिन में कुल 43,654 नए केस मिले हैं, जिनमें से अकेले केरल से ही 22,129 मामले हैं। करीब पौने दो महीने बाद किसी राज्य में 20 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए हैं।
इससे पहले छह जून को तमिलनाडु में 20 हजार से अधिक केस मिले थे। इस दौरान 640 लोगों की जान भी गई है, जिसमें से केरल में 156 और महाराष्ट्र में 254 मौतें शामिल हैं। केरल में 37 फीसद सक्रिय मामले, संक्रमण दर 12़35 फीसद केरल में सक्रिय मामले भी ज्यादा हैं। देश में करीब चार लाख सक्रिय केस हैं, जिनमें से 1़45 लाख यानी करीब 37 फीसद अकेले केरल से हैं। केरल के चलते पिछले एक दिन में एक्टिव केस में हजार से ज्यादा की वृद्घि हुई है, क्योंकि राज्य में 22 हजार से अधिक नए संक्रमित मिले हैं तो मात्र 13 हजार लोग स्वस्थ घोषित किए गए।
यही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर मंगलवार को संक्रमण दर जहां ढाई फीसद दर्ज की गई केरल में यह 12़35 फीसद रही। विजयन ने सरकार का किया बचाव कोरोना संक्रमण से निपटने में नाकामी के विपक्ष के आरोपों पर मुख्यमंत्री पी़ विजयन ने कहा कि विरोधी दल हमेशा खामियां तलाशते रहते हैं। अपना बचाव करते हुए विजयन ने कहा कि दूसरे राज्यों 80 फीसद तक आबादी संक्रमित हो चुकी है, जबकि केरल में यह आंकड़ा 49 फीसद है। पूर्वोत्तर को छोड़कर शेष राज्यों में स्थिति नियंत्रण मेंकेरल के बाद पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं, खासकर मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में। इसके अलावा बाकी के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थिति लगभग नियंत्रण में हैं। मामले तेजी से घट नहीं रहे हैं तो बढ़ भी नहीं रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!