बिग ब्रेकिंग

पिथौरागढ़ में दो दिन में चार बार डोली धरती, चीन सीमा पर था केंद्र, दहशत में ग्रामीण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

धारचूला/पिथौरागढ़। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में शनिवार की देर रात और रविवार की सुबह सीमांत जिले की धरती भूकंप से चार बार डोली। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2, 2.7, 2.7 और 2.8 मैग्निट्यूड दर्ज की गई है। चारों भूकंप का केंद्र चीन सीमा पर 10 किलोमीटर की गहराई पर था। वहीं, स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने सात बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं।
जिला आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार की रात एक बजकर 34 मिनट पर भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता 4.2 मैग्निट्यूड जबकि केंद्र गुंजी में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप का दूसरा झटका रात एक बजकर 37 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता 2.7 और केंद्र कालापानी में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप का तीसरा झटका रात 2 बजकर 48 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मैग्निट्यूड और केंद्र चीन सीमा पर 10 किलोमीटर की गहराई पर था।
चौथा भूकंप रविवार सुबह 6 बजकर 52 मिनट पर आया।
भूकंप की तीव्रता 2.8 और केंद्र चीन सीमा पर था। भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों से ग्रामीण डरे हुए हैं। रौंकांग निवासी भूपाल सिंह रौंकली ने बताया कि गांव में शनिवार देर रात एक बजकर 34 मिनट से सुबह छह बजकर 52 मिनट तक कुल सात बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से चार बार ही भूकंप रिकॉर्ड किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!