बिग ब्रेकिंग

पिथौरागढ़ में घर में घुसा मलबा, बाल-बाल बचे लोग, थल-मुनस्यारी मार्ग फिर बंद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जाटी, (पिथौरागढ़) रू सीमांत तहसील मुनस्यारी में विगत चौबीस घंटे से बारिश जारी है। बारिश की मार मुनस्यारी की सड़कों पर पड़ी है। आठ दिन बाद खुला थल-मुनस्यारी मार्ग फिर से बंद हो गया है। हरडिया और वनिक में पहाड़ की तरफ से पत्थरों की बौछार हो रही है। कोट्यूड़ा गांव में एक मकान में मलबा और पानी घुस गया। परिवारजन बाल-बाल बचे हैं। तल्ला जोहार के सभी मार्ग बंद हो चुके हैं। नदी, नाले ऊफान पर हैं।
दूसरी तरफ चीन सीमा को जोडने वाले तीनों मार्ग बंद हैं। तवाघाट- दारमा मार्ग 69 दिन बाद भी नहीं खुला है। तवाघाट- लिपुलेख मार्ग के आज खुलने के आसार हैं। सीमांत मे पंद्रह मार्ग बंद हो चुके हैं। एक दिन पूर्व लंबे समय बाद खोली गई सड़कें फिर बंद हो चुकी है। धारचूला नगर के तड़कोट में पहाड़ की तरफ से पत्थर गिर रहे हैं। काली, गोरी सहित सभी नदियों के जलस्तर बढने लगा है।
मुनस्यारी से मिली सूचना के अनुसार वहां पर सोमवार से शुरु हुई बारिश मंगलवार को भी जारी रही। भारी बारिश से क्षेत्र की अधिकांश सड़कें बंद हो गई है। मुनस्यारी -मिलम मार्ग बंद है। धापा में लगातार भूस्खलन होने से ग्रामीण दहशत में हैं। नाचनी से प्राप्त सूचना के अनुसार मुनस्यारी के तल्ला जोहार में एक पखवाड़े बाद आफत की बारिश हुई है। भारी बारिश से थल-मुंनस्यारी मार्ग नाचनी के निकट नया बस्ती के पास कुछ मीटर ध्वस्त हो चुका है। हरडिया में पहाड़ की तरफ से पत्थर गिर रहे हैं। हरडिया पुल पूरी तरह खतरे में है।
तल्ला जोहार के कोट्यूड़ा गांव में सोमवार की रात्रि हुई भारी बारिश से नाले का पानी और मलबा घर में घुस गया। परिवार के लोगों ने घर से बाहर दौड़ लगा कर जान बचाई परंतु घर में रखा सारा सामान मलबे में बर्बाद हो गया है। तल्ला जोहार को नाचनी से जोडने वाले सभी मार्ग नाचनी-सुदंरीनाग, नाचनी-भैंस्कोट, क्वीटी-होकरा, थल-मुनस्यारी मार्ग बंद हैं। धारचूला क्षेत्र में दारमा मार्ग 69वें दिन भी यातायात के लिए नहीं खुला है। लिपुलेख मार्ग टंकनरे के पास बंद है। मंगलवार अपरान्ह धारचूला नगर के तलकोट में पहाड़ की तरफ से पत्थर गिरने लोगों में दहशत बनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!